Life Style

अगर कोविड-19 का टेस्ट नहीं कराया तो इस तरह जान लें, कि कोरोना था या सर्दी-जुकाम

[ad_1]

Omicron Symptoms: कोविड-19 का नया वैरिएंट ओमिक्रोन जितनी तेजी से फैल रहा है, उसमें राहत की बात ये है कि इससे लक्षण और गंभीरता उतनी ही कम है. बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो इसे सर्दी-जुकाम या फ्लू की तरह मान रहे हैं. भारत में ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है जिन्होंने संक्रमित होने पर भी कोविड का टेस्ट नहीं कराया. हैरानी की बात ये है कि ये लोग साधारण दवाओं या घरेलू नुस्खों को अपनाकर ही ठीक हो गए हैं. ओमिक्रोन लोगों के ऊपरी श्वसन पथ ( Upper Respiratory Tract) पर असर डाल रहा है, जिसमें ओमिक्रोन से संक्रमित ज्यादातर लोगों को गले, नाक, कान और मुंह से जुड़ी समस्या हो रही है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रोन फेफड़ों को काफी कम नुकसान पहुंचा रहा है. यही वजह है कि ओमिक्रोन से संक्रमित मरीजों के अस्पताल जाने और मौत होने के मामले काफी कम हो गए हैं. 

ओमिक्रोन के लक्षणों को देखते हुए ये समझ पाना काफी मुश्किल है कि ये हल्का सर्दी जुकाम है या आप ओमिक्रोन से संक्रमित हैं. बहुत से लोगों ने इसे फ्लू या सर्दी समझकर टेस्ट भी नहीं कराया है. ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको कोरोना था या सर्दी जुकाम, तो आप इन लक्षणों से जान सकते हैं. 

कोरोना के प्रमुख लक्षण ( Symptoms Of Corona New Variant Omicron)

दरअसल कोविड-19 के लक्षणों में बुखार आना, खांसी होना, स्वाद और गंध चले जाना पहले सबसे आम लक्षण थे. डेल्टा वैरिएंट के दौरान इसमें थोड़ा बदलाव हुआ था. डायरिया, सिर में सर्द और थकान और कमजोरी भी इसके नए लक्षणों में शामिल थे. अब ओमिक्रोन के लक्षणों में काफी बदलाव देखा गया है. अगर आपको गले में खराश, नाक बहना, थकान, शरीर में दर्द और हल्का बुखास महसूस हो रहा है तो ये ओमिक्रोन के लक्षण हैं. कुछ लोगों को डायरिया और नॉजिया की समस्या भी हो रही है.

इन लक्षणों से पता करें कि कोरोना था या सर्दी जुकाम

1- परिवार में सभी का बीमार होना- अगर आपकी फैमिली में किसी एक को सर्दी-जुकाम या बुखार की समस्या हुई, उसके बाद सभी सदस्यों को ये परेशानी हुई तो समझ लें आपको ओमिक्रोन का संक्रमण था.

2- पेट की समस्या- अगर आपको उल्टी, मितली और भूख न लगने जैसी समस्या हुई है तो ये ओमिक्रोन के लक्षण हैं सामान्य फ्लू या सर्दी में ऐसा नहीं होता है. 

3- बालों का झड़ना- अगर आपको बीमारी के बाद बाल झड़ने की समस्या ज्यादा हो रही है तो आप ओमिक्रोन से संक्रमित हो सकते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है ओमिक्रोन के बाद ज्यादातर लोगों में समस्या देखी जा रही है.

4- आंख में इंफेक्शन- अगर आपको बीमारी के दौरान आंख में किसी तरह का संक्रमण हुआ है तो इसे ओमिक्रोन का लक्षण ही समझें. ओमिक्रोन के नए लक्षणों में ये शामिल है.

5- त्वचा पर एलर्जी- ओमिक्रोन के नए लक्षणों में स्किन इनफेक्शन भी शामिल है. अगर आपको हाथ पैरों पर लाल दाने या निशान हो रहे हैं या पैर की उंगलियों पर एक अजीब दाने हो रहे हैं तो इसका मतलब आप ओमिक्रोन से संक्रमित थे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Corona Recovery: कोरोना रिकवरी के बाद आ सकते हैं चक्कर, जानिए बचाव में क्या करें?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *