24b64d2bc78d7f7d92198d08e741dbb0 original
Life Style

अब मौत का कारण बन रहा है ओमिक्रोन वेरिएंट



Omicron Variant: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना (Coronavirus) के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. सबसे ज्यादा बुरे हालात कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की वजह से बने हुए हैं. चिंता की बात यह है कि कोरोना का यह खतरनाक वेरिएंट अप हलके लक्षणों तक ही सीमित रह गया है. कोरोना वायरस का स्थायी इलाज नहीं है. लेकिन इससे बचने के दो तरीके हैं रोकथाम और एहतियात. इस महामारी से बचने के लिए कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करना जरूरी है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि ओमिक्रोन से खुद को बचाने के लिए आपको किन-किन नियमों का पालन करना चाहिए.

ओमिक्रोन (Omicron Variant) से बचाव के तरीके-

हाथों को बार-बार साफ करें- कोरोना वायरस (Coronavirus) सहित अन्य संक्रमण और वायरस से बचने के लिए हाथों को बार-बार साफ करना बहुत जरूरी है. इस नियम को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें और यह आदत बच्चों में भी विकसित करें. वहीं अगर आप कहीं बाहर जातें हैं जैसे ऑफिस, मॉल जैसी जगह तो आपको सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

इनडोर स्थानों को हवादार रखें- अच्छे वेंटिलेशन के लिए खिड़कियां और दरवाजे खोलना एक महत्वपूर्ण तरीका है जिससे आप घर के अंदर व्यतीत करते समय खुद को और दूसरों को ओमाइक्रोन से बचा सकते हैं.

अच्छी तरह से फिट मास्क पहनें- अपने मुंह और नाक पर अच्छी तरह से फिट होने वाला मास्क पहनना कोविड-19 से संक्रमित होने से बचने का एक शामदार तरीका है. यह आपको किसी और को वायरस पास करने से भी रोक सकता है.

सुरक्षित दूरी बनाएं रखें- अन्य लोगों से सुरक्षित दूरी बनाए रखना और भीड़ से बचना ओमिक्रोन से बचने और फैलने से रोकने का सबसे बेहतर तरीका है.

ये भी पढ़ें-Omicron Variant: ओमिक्रोन से बचने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट का बनाएं हिस्सा, जल्दी होगी रिकवरी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here