Health

आंखों में सूजन के साथ दिखें ये लक्षण तो हो सकता है ओमिक्रोन

[ad_1]

Covid-19: कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) से संक्रमित कई मरीजों में आंखों से जुड़े लक्षण भी सामने आ रहे हैं. सर्दी-खांसी, बुखार और डायरिया जैसे तमाम लक्षणों के अलावा ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) संक्रमण से आंखों से जुड़ी समस्या भी हो सकती है, लेकिन कोरोना के नएं वेरिएंट का पहला लक्षण कई मरीजों में आंखों से दिखने शुरू होते हैं. ये लक्षण कोरोना के दूसरे वेरिएंट में भी देखा गया था. इसका मतलब यह है कि अगर अब आपको आंखों में सूजन, जलन, आखें लाल समेत और भी कोई दिक्कत है तो तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आंखों की किन समस्या को आपको इग्नोर नहीं करना चाहिए.

ओमिक्रोन से संक्रमित होने पर आंखों में दिखते हैं ये लक्षण- अगर आपकी आंखों में लालपन, जलन, दर्द, आंखों में गुलाबीपन आंखों में सूजन, आंखों से पानी आना, आंखों से धुधला दिखना, जैसे समस्या होती है तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए बल्कि फौरन अपनी कोविड की जांच करानी चाहिए. हालांकि सिर्फ आंखों से जुड़े लक्षणों के आधार पर नहीं कहा जा सकता है कि आप ओमिक्रोन (Omicron Variant) से संक्रमित हैं. कई बार आंखों से जुड़ीं समस्याएं दूसरी वजहों से भी हो सकती हैं. इसले कोविड के अन्य लक्षणों को भी देखें.

आंखों के लक्षणों का कैसे करें इलाज?

कोरोना से संक्रमित कुछ लोगों में आंख से जुड़े लक्षण शायद कष्टदायी ना हों लेकिन कुछ लोगों को इससे ज्यादा तकलीफ हो सकती है. आंखों से जुड़ी कुछ दिक्कतों का घर पर इलाज किया जा सकता है. इसके ले आप पानी गर्म करें और फिर उसे ठंडा हो जाने दें. इसके बाद किसे साफ कॉटेन पैड को गेला करके सावधानी के साथ आंखों को पोंछ दें. वहीं तकलीफ से राहत पाने के लिए आप चाहें तो कुछ मिनट के ले ठंडा कपड़ा आंखों पर रक सकते हैं अगर दिक्कत ज्यादा है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

ये भी पढे़ं

Omicron Variant Alert: Covid-19 के दौरान Immunity बढ़ाने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय, खांसी से भी मिलेगा आराम

Covid-19 के दौरान फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए रोजाना करें ये आसन, जानें तरीका

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *