10d32a67e47ed5888dcb31bb97f56422 original
Health

आपको कोविड-19 का मरीज बना सकती हैं ये गलतियां


Covid-19: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने एक बार फिर से लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. वहीं कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant ) के आने के बाद नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ी है. ओमिक्रोन (Omicron Variant ) की वजह से कोरोना की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है. बता दें कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन तेजी से फैलता है. इसलिए इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. हालांकि ओमिक्रोन के लक्षण हल्के पाए गए हैं. थकान, शरीर में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश, रात में पसीना आना, सूखी खांसी, बुखार, बहती नाक, छींक आना, ओमिक्रोन संक्रमण से जुड़े मुख्य लक्षण हैं. वहीं कुछ लोग इसके लक्षणों को हल्का समझकर इसे नजरअंदाज कर रहे हैं. जो कि इसके तेजी से फैलने की एक बड़ी वजह है. अगर कोरोना काल में आप सुरक्षित रहना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी गलतियां बताएंगे जिनसे आपको बचना चाहिए.

  • मास्क नहीं पहनना- मास्क कोरोना महामारी से निपटने का सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है इसलिए इस मामले में बुल्कुल भी लापरवाही न बरतें. ध्यान रहे वायरस संपर्क से फैलता है. जब हम सांस लेते हैं, बात करते हैं, खांसते हैं या छींकते हैं. इसलिए चेहरे को ढंकने से न केवल बीमारी को रोका जा सकता है. ब्लकि इसे फैलने से भी रोका जा सकता है.
  • सामान्य सर्दी के लक्षणों को नजरअंदाज करना- सिरदर्द, गले में खराश, खांसी या हल्का बुखार होना ये सभी सामान्य सर्दी या फ्लू के संक्रमण की तरह लग सकते हैं. इस तरह के लक्षण होने पर कोरोनावायरस की जांच कराई जानी चाहिए. इसलिए ऐसे समय में जब कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं तो लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं है.
  • जो एक बार संक्रमित हो चुके वे अब सुरक्षित हैं- एक बार कोरोना से संक्रमित होने पर बेशक एक लेवल पर इम्यूनिटी विकसित हो सकती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दोबारा संक्रमित नहीं हो सकते हैं. इसका मतलब यह है कि जिन लोगों को पहले कोरोना हो चुका है उन्हें भी कोरोना हो सकता है.

ये भी पढ़ें

Covid-19 के दौरान फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए रोजाना करें ये आसन, जानें तरीका

Health Tips: Workout का पूरा फायदा उठाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहेंगे हमेशा फिट

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here