1ca7d579cfe21eedc1994944d63c3f1c original
Health

इन टिप्स को करें फॉलो, ओमिक्रोन से बचने में मिलेगी मदद


Covid-19:  कोरोना (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) का खौफ लगातार बढ़ता जा रहा है. इससे बचाव के लिए सरकार ने कई जगहों पर नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया है. हालांकि ओमिक्रोन से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी हेल्थ और अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. क्योंकि आपकी स्ट्रांग इम्यूनिटी ही आपको ओमिक्रोन से संक्रमित होने से बचा सकती है. यहां हम कुछ आसान से टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप ओमिक्रोन (Omicron Variant) से संक्रमित होने से बच सकते हैं. चलिए जानते हैं उन टिप्स के बार में.

विटामिन डी- कोरोना (Coronavirus) के हर तरह के वेरिएंट (Omicron Variant) से लड़ने में इम्यूनिटी का अहम रोल है और इसे बूस्ट करने में विटामिन डी जरूरी माना जाता है. इसलिए आपको ऐसे फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाएं जिनमें विटामिन डी अधिक मात्रा में उपलब्ध हो. वहीं इसके अलावा आप रोजाना आध घंटा धूप में भी बैठ सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि धूप में विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद होती है.

जंक फूड को कहें बाय- जंक फूड से हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है और हम बीमार भी पड़ जाते हैं. कोरोना काल में बीमार पड़ना किसी खतरे से खाली नहीं है. इसलिए जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप भी जंक फूड के शौकीन है तो आज इसे अपनी डाइट से बाहर कर दें.

विटामिन सी और जिंक– उन फूड्स को डाइट में शामिल करें जिनमें विटामिन सी और जिंक की मात्रा हो. इसके लिए आप लहसुन, अदरक, गर्म मसाला, हल्दी, शहद, तुलसी संतरा, नूंबू आदि का सेवन कर सकते हैं.

ज्यादा पानी पिएं. पानी हर तरह की बीमारी के खिला रामबाण का काम करता है. वहीं ओमिक्रोन से बचने के लिए भी आप ज्याजा पानी पिएं. ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती हैं.

ये भी पढ़ें-

Omicron Variant Alert: गले में खराश और सर्दी-जुकाम है ओमिक्रोन का लक्षण, जानें कब है अलर्ट होने की जरूरत

Omicron Variant: ओमिक्रोन के दौरान लगातार खांसी को न करें नजरअंदाज, हो सकता है खतरनाक

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here