49827114c5f7e82036b9fb0acee3ea86 original
Health

इम्यूनिटी को कमजोर बनाती है ये चीजें



Omicron Variant: हम आमतौर पर ये जान लेते हैं कि हमें क्या खाकर अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना है. लेकिन ये देखना भूल जाते हैं कि हमें क्या नहीं खाना है. कोविड-19 से बचने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाने वाली चीजों के साथ-साथ उन चीजों से बराबर दूरी बनाए रखना भी बेहद जरूरी है जो आपकी इम्यूनिटी के लिए घातक साबित हो सकते हैं. हम रोजमर्रा जाने अनजाने में उन चीजों का सेवन करते हैं जो आमतौर पर सेहत के लिए अच्छी नहीं होती हैं. ऐसे में हम यहां आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिन चीजों का सेवन आपको नहीं करना चाहिए.

इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं ये चीजें-

वाइट ब्रेड (White Bread)- इसमें पोषण की मात्रा कम और कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होती है.जिससे ये सिर्फ वजन और ओबेसिटी के खतरे को बढ़ाती है. इसलिए अगर आप इम्यूनिटी को कमजोर होने से बचना चाहते हैं तो आप वाइट ब्रेड का सेवन करने से बचना चाहिए.

फास्ट फूड (Fast Food)- सॉल्ट की ज्यादा मात्रा फ्रेंचफ्राइज जैसे फास्ट इम्यूनिटी को कम करने के लिए जाने जाते हैं. इसलिए फास्ट फूड का सेवन करने से बचना चाहिए. वहीं बता दें फास्ट फूड आपकी इम्यूनिटी को भी कमजोर करता है, इसलिए फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए.

बियर (Beer)– बियर और वाइन जैसे एल्कोहल इंफेक्शन के खतरे को उत्पन्न करते हैं. ये ब्लड शुगर, इंसुलिन और स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल को भी बढ़ाते हैं. इसलिए बियर का सेवन करने से बचना चाहिए.

आलू के चिप्स- आलू चिप्स में सॉल्ट की अत्यधिक मात्रा होती है. इसके साथ ही इनमें तेल खूब होता है. इनका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. इसलिए आलू चिप्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

आइसक्रीम (Ice Cream)-  ये फुल फैट क्रीम और दूध से भरी होती है जिनमें सैचुरेटेड फैट की अत्यधिक मात्रा होती है. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी भी कमजोर होती है. इसलिए इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें-Omicron Variant: इन सिंपल टिप्स को फॉलो करके ओमिक्रोन के खतरे से बच सकते हैं आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here