0580e77b726347fb72817b2f61a9a79a original
Health

ऐसी आदतों की वजह से रात में बार-बार टूटती है नींद, इन खास बातों का रखें ध्यान


Health Tips in Hindi: दिनभर काम की थकान के साथ आप चाहते हैं कि रात में आप सुकून की नींद ले सकें लेकिन कभी-कभी आपको रात में बार-बार जगने की समस्याएं होने लगती हैं. जिससे नींद पूरी नहीं हो पाती है और आप तरोताजा नहीं हो पाते हैं. सही नींद नहीं लेने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

इस तरह की समस्या कई लोगों के साथ देखने को मिलती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके साथ ऐसा क्यों होता है? दरअसल आपके खान-पान का असर आपकी नींद पर पड़ सकता है. रात में सोने से पहले आप जैसा खान-पान रखेंगे, वैसी ही आपको नींद आएगी. तो चलिए हम आपको इसके पीछे के कारण बताते हैं कि आप इससे बचाव के लिए क्या करें.

Health Tips: सर्दियों में बंद नाक से हैं परेशान? इन टिप्स को अपनाकर पाएं आराम

कार्बोहाइड्रेट का ना करें सेवन- रात को सोने से पहले आप कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें जैसे चावल, पास्ता, चिप्स, केला, सेब, आलू या फिर और कई सारे अनाज जिनमें यह तत्व ज्यादा मात्रा में पाया जाता है या फिर चॉकलेट, कॉफी का सेवन न करें. इससे रात में आपकी नींद बार-बार खुलती रहेगी. कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें नींद से परेशानी खड़ी कर सकती हैं.

Omicron के हल्के लक्षण दिखते ही खुद को कैसे करें होम क्वारंटीन? इन बातों का रखें खास ध्यान

कैफीन न लें- इसके अलावा आप सोने से करीब 2-3 घंटे पहले कैफीन की चीजों को प्रयोग न करें क्योंकि कैफीन में ऐसे तत्व हैं जो कि आपके दिमाग को सक्रिय रखते हैं और रात में जगाए रखते हैं.

मानसिक तनाव न लें- सोने से पहले आप किसी भी प्रकार के मानसिक तनाव को न लें. इससे भी आपकी नींद पूरी होने में दिक्कत आ सकती है.

ज्यादा प्रोटीन नहीं- इसके अलावा ज्यादा प्रोटीन वाले आहार का आप रात में सेवन न करें. इससे भी अच्छी नींद लेने में समस्या आ सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here