c06684c0ae0f8f139684eb42f49d3295 original
Life Style

ओमिक्रोन इंटेस्टाइन पर भी कर सकता है हमला


Omicron Variant Alert: देश में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जैसे-जैसे इस वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. वैसे तो लोगों में इसके नए लक्षण देखे जा रहे हैं. वहीं अभी तक ओमिक्रोन वेरिएंट के 20 से अधिक लक्षण सामने आ चुके हैं. वहीं बता दें इनमें से ओमिक्रोन का सबसे घातक हमला आपके इंटेस्टाइन पर हो सकता है. जबकि कान में दर्द होना भी इसका लक्षण है ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि शरीर में किन लक्षणों के दिखने पर आपको सावधान हो जाना चाहिए. चलिए जानते हैं.

ओमिक्रोन के नए लक्षण-कानों में दर्द होना,  अचानक कानों में तेज सनसनाहट महसूस होना, कानों में ऐसा महसूस होना कि जैसे सीटी या घंटी बज रही है. इन में से कोई भी लक्षण दिखने पर उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए ब्लकि आपको तुरंत अपना टेस्ट करना चाहिए.

पेट दर्द और डायरिया की समस्या–  कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के नए लक्षण देखें जा रहे हैं. मरीजों में बदन दर्द, सर्दी जुकाम, जी मिचलाना, बिना बुखार के उल्टी और कमजोरी के लक्षण के साथ ही डायरिया और पेट दर्द जैसी समस्याएं देखी जा रही हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ओमिक्रोन के कारण पेट के ऊपरी हिस्से की पतली म्कोसा संक्रमित हो जाती है. इसी कारण से सूजन की समस्या आ जाती है.

क्या करें जब हो पेट से संबंधित समस्याएं- अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या हो रही है तो उसे हल्के में ना लें बल्कि ऐसे मरीजों को हेल्दी खाना, अधिक पानी पीना और पर्याप्त नींद लेना जरूरी है. जबकि अधिक मिर्च-मसाला, तीखा भोजन, शराब पीने और स्मोकिंग करने से बचना चाहिए. ऐसे मरीजों को आइसोलेशन का समय पूरा करने के बाद ही घर से बाहर निकलना चाहिए.

ये भी पढ़ें

Covid-19: नॉर्मल Flu और Omicron में इस तरह करें पहचान, जानिए बचाव के तरीके

Omicron Variant Alert: ओमिक्रोन के मरीजों में सबसे ज्यादा दिखते हैं ये 2 लक्षण, दिखते ही डॉक्टर से करें संपर्क

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here