a2ec779b18cccd760ebb40cf5eb55ed1 original
Health

ओमिक्रोन के दौरान इन तरीकों से घर पर ही बनाएं अपना जिम


Easy Tips To Create Gym At Home: देश में एक बार फिर से कोरोनावायरस (Coronavirus) ने पैर पसार लिए हैं. इस बार कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) भी लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है. इस दौरान बहुत से लोग जिम नहीं जा रहे हैं. जिसके कारण उनका वजन फिर से बढ़ने लगा है. लेकिन जिम जाने का यह मतलब नहीं है कि आप वर्कआउट करना छोड़ दें. ऐसे में घर पर भी जिम कर सकते हैं. हम यहां आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपना जिम घर पर आसानी से बना सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे.

बेहतर जगह का चयन करें- अगर आप घर पर जिम बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले सही जगह का चयन करें. वर्कआउट करने के लिए आपको इतनी जगह चाहिए जितन में आप आसानी से मूव कर सकें. साथ ही एक्सरसाइज के लिए जगह हो, जिसमें खिड़कियां हों और जिससे आसानी से ताजा हवा अंदर आ सके.

जरूरी इक्विपमेंट खरीदें- घर पर जिम के लिए जगह मिल जाए तो उसमें जरूरी चीजें रखें. हालांकि ओवरबोर्ड न हो इस बात का खास ध्यान रखें. साथ ही जिम में इस्तेमाल होने वाले सभी इक्विपमेंट खरीदने से बचें और केवल जरूरी सामान ही खरीदें.

सामान रखने की जगह बनाएं- जिम का सामान खरीदने के बाद वर्कआउट का प्लान बनाएं. अगर आपके पास भारी इक्विपमेंट हैं तो उनको रखने की प्रॉपर जगह बनाएं. इस तरीके से आपके घर का जिम दिखने में बेहतरीन लगेगा और आपको एक्सरसाइज करने में भी परेशानी नहीं होगी.

एक्सरसाइज स्किप न करें– कई बार देखा जाता है कि लोग घर में एक्सरसाइज करने में आलस करने लगते हैं. इसलिए एक्सरसाइज करना बिल्कुल भी स्किप न करें और खुद के लिए रूटीन चार्ट बनाएं और उसे फॉलो करें.

ये भी पढ़ें –Health Tips: कितनी हेल्दी है आपकी बॉडी? जानने के लिए घर पर ही करें इस तरह से टेस्ट

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here