df1f10f04cdafc7a8fbd3242ed72bc19 original
Life Style

ओमिक्रोन के दौरान ये संकेत बताते हैं कि कमजोर हो गई है आपकी इम्यूनिटी


Covid-19: कोरोना (Coronvirus) के नए वेरिएंट ने लोगों को परेशान कर दिया है. ऐसे संक्रमण से बचाव के लिए आपकी इम्यूनिटी (Immunity) सबसे अहम है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी तो आप कोरोना के नए संक्रमण से बच पाएंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि हमारा शरीर ही हमारी कमजोर इम्यूनिटी के बारे में संकेत देता है. अगर हमारे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होगी तो हम कई बीमारियों से लड़ पाएंगे. जिसकी इम्यूनिटी कमजोर होती है उसका कोरोना से ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों से भी खतरा बना रहता है. इसलिए हमें अपने शरीर की इम्यूनिटी पर ध्यान देना चाहिए. चलिए हम यहां आपको शरीर के उन संकेतों के बारे में बताएंगे जब हमारी इम्यूनिटी कमजोर होती है.

कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) के लक्षण-

पाचन संबधी समस्या- पाचन संबंधी समस्या बढ़ जाती है. डायरिया, कब्ज, पेट में गड़बड़ी और दर्द होना कमजोर इम्यूनिटी (Immunity ) का संकेत है. बता दें शरीर की आंते इम्यूनिटी (Immunity ) को बनाए रखने का काम करती हैं और आंतों में परेशानी से इम्यूनिटी कम होने लगती है जिसके कारण पेट की समस्याएं भी होती है.

जोड़ों में तेज दर्द- इम्यूनिटी के कमजोर होने का एक यह भी एक संकेत है. हमारे हाथ-पैरोंके जोड़ों और मसल्स में लगातार दर्द बना रहना. बता दे इम्यूनिटी अच्छी हो तो जोड़ों और मसल्स के दर्द से जल्दी राहत मिल जाती है.इसलिए अगर आपको हाथों और पैरों के जोड़ों में दर्द हो तो उसे नजरअंदाज न करें बल्कि डॉक्टर से संपर्क करें.

बार-बार सर्दी और जुकाम होना- सर्दी, जुकाम, नाक बहना और हल्का बुखार होना भी कमजोर इम्यूनिटी के लक्षण हैं, इससे हरारत भी नही रहती है. इसलिए अगर आपको भी बार-बार सर्दी जुकाम की शिकायत होती है तो इसका मतलब है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है. ऐसे में आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Omicron Variant: Covid-19 का नहीं कराया टेस्ट? इस तरह जानें कोरोना और सर्दी-जुकाम में फर्क

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here