Health

ओमिक्रोन के दौरान लगातार खांसी को न करें नजरअंदाज

[ad_1]

Covid-19: कोविड-19 ने एक बार फिर से देश में लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया हैं. इस बार कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन भी लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. ऐसे में सर्दी के मौसम में अपनी खास देखभाल जरूरी है. वहीं बदलते मौसम में लोगों में खांसी होना आम बात बात है लेकिन कोरोना काल में लगातार खांसी होना आम बात नहीं है इसलिए इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि लगातार खांसी होना ओमिक्रोन का संकेत भी हो सकता है. वहीं इसके अलावा लगातार खांसी होना कई और बीमारियों का संकेत भी हो सकता है. ऐसे में आपको हम यहां बताएंगे खांसी किस वजह से होती है और इसको क्यों नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

कई वजहों से उठती है खांसी- खांसी एक नहीं बल्की कई कारणों से हो सकती है. आमतौर पर मौसम बदलने पर बैक्टीरिया गले पर अटैक करते हैं जिससे अक्सर खांसी हो जाती है. इसके साथ स्मोकिंग करने, इंफेक्शन होने या एलर्जी से भी आपको खांसी हो सकती है. इसलिए खांसी होने पर इसे नजरअंदाज ना करें. बल्कि डॉक्टर को दिखाएं.

लंबी खांसी हो सकती है गंभीर बीमारी का संकेत-  कई बार खांसी कई हफ्तों तक ठीक नहीं होती है. ऐसे में आपको बिना देर किए फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. हो सकता है कि आपकी यह लंबी खांसी शरीर में बन रही किसी दूसरी बीमारी का संकेत हो.

लंबी खांसी की ये हो सकती हैं बड़ी वजह-

अस्थमा (Asthma)– अस्थमा होने पर हमारी सांस की नलिया सिकुड़ने लगती है जिससे बलगम बनता है. यह बलगम ऑक्सिजन की शरीर में आपूर्ति को रोकता है, जिससे पीड़ित मरीज को काफी खांसी उठती है. यह खांसी सूखी और गीली दोनों तरह की हो सकती है.

इंफेक्शन (Infection)– कई बार मौसम बदलने पर सर्दी-जुकाम के साथ ही खांसी की समस्या भी हो सकती है. ऐसी खांसी कई बार महीनों तक परेशान करती है.

फेफड़ों का कैंसर (Lung Cancer)- अगर आपकी खांसी दवा के बाद भी लंबे समय तक नहीं जा रही हैं तो आपको फेफड़ों का कैंसर भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें

Omicron Variant: चकमा दे रहा है ओमिक्रोन वेरिएंट, ठीक होने के बाद भी परेशान कर रहा है वेरिएंट का ये लक्षण

Omicron Variant: Covid-19 के दौरान इन तरीकों से इस्तेमाल करें Tulsi, खांसी से जल्द मिलेगा आराम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *