0f3ba0f8999cc2cc82d3f3488cee416c original
Health

ओमिक्रोन के दौरान लोगों की नजर हो रही है कमजोर, इस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल


Omicron Variant:  कोविड-19 (Covid-19) ने हमारी जिंदगी को बदलकर रख दिया है. कोविड के दौरान 10 में से 9 लोगों की आंखों की रोशनी पर असर पड़ा है. ऐसा इसलिए क्योंकि उनमें से ज्यादातर लोगों ने महामारी के दौरान अपनी आंखों की देखभाल करना छोड़ दिया है. जिसके कारण आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचे हैं. इसलिए आपको अपनी आंखों की देखभाल करना भी जरूरी है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको अपनी आंखों का ख्याल कैसे रखना चाहिए. चलिए जानते हैं.

आंखों की एक्सरसाइज करें- आंखों को हेल्दी रखने के लिए आंखों की एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज करने के लिए एक बार ऊपर देखे फिर नीचे देखें, एक बार लेफ्ट और एक बार राइट देखें. इसी तरह नजरों को गोलाई में घुमाते हुए रोज यह एक्सरसाइज करें. ऐसा करने से आपकी आंखों रिलैक्स मिलता है और आपकी आंखों की रोशनी भी सही बनी रहती है.

सन ग्लासेस का इस्तेमाल करें– धूप का चश्मा हमारी आँखों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है. अच्छी क्वालिटी वाला सनग्लासेस यूवी किरणों को ब्लाक कर हमारी आंखों की रेटिना और नाजुक स्किन की रक्षा करता है. वहीं इसके अलावा धूप का चश्मा लगाने से मोतियाबिंद, आंख में दाग , आंखों में जलन जैसी समस्या को भी कम किया जा सकता है.

आंखों की सफाई करें- आंकों की देखभाल के ले आंखों की सफाई रोजाना करनी चाहिए. इसलिए रोज ठंडे पानी से आंखो को 4 से 5 बार धोना चाहिए.

पर्याप्त नींद लें– स्वस्थ और खूबसूरत आंखों के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है देर रात तक जागना और सुबह सूर्योदय के बाद उठना आंखों के लिए नुकसानदायक होता है.

सी का कम प्रयोग करें– एसी में ज्यादा देर तक बैठने से हमार आंखों के लिए समस्या बन सकता है. क्योंकि एयर कंडीशनर यूनिट हवा में मौजूद नमी को कम कर देती है जिससे आईज सिंड्रोम की परेशानी हो सकती है.

ये भी पढ़ें-

Omicron Alert: कोविड के दौरान Immunity को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें, फौरन बना लें दूरी

Omicron Variant: ओमिक्रोन की वजह से आंखों में हो सकती हैं ये दिक्कतें, न करें इग्नोर

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here