Life Style

ओमिक्रोन के दौरान सांस लेने में आ रही है परेशानी? फॉलो करें ये उपाय

[ad_1]

Omicron Variant: कोरोनावायरस (Coronavirus) में पूरे देश में हड़कंप मचा रखा है. वहीं इस बार कोरोना के नए वेरिएंट (Omicron Variant) ने भी लोगों को परेशान कर दिया है. वहीं ओमिक्रोन के संक्रमण के दौरान कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है.ऐसे मे आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. ब्लकि इस स्थिति मे आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. और अपन खास ख्याल रखना चाहे. वहीं अगर प पहले से ही अस्थमा के मरीज हैं तो आपकी दिक्कतें और बढ़ सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना संक्रमण में ऑक्सीजन लेवल वैसे ही कम हो जाता है. जिसके कारण अस्थमा के मरीज इसकी चपेट में जल्दी आ सकते हैं, अस्थमा के मरीजों के अलावा सामान्य लोगों को भी सांस लेने में तकलीफ देखी गई है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सांस लेने में परेशानी होने पर आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

सांस लेने में परेशानी होने पर इन बातों का रखें ध्यान-

  • कोरोना काल में अगर सांस लेने में जरा भी दिक्कत महसूस हो तो धूम्रपान भूलकर भी न करें.इसके साथ ही अगर आपके पास भी कोई धूम्रपान करता है तो उससे दूरी बना लें.
  • घर में इस्तेमाल होने वाली अगरबत्ती या धूपबत्ती के धुएं के संपर्क में भी न आएं. क्योंकि ये कैमिकल से बनी होती हैं जो कि आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं.
  • क्लीनिंग फ्लूड, पेंट, थिनर जैसी चीजों से भी दूरी बना लेनी चाहिए.
  • वहीं अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आपको गैस स्टोव, मोमबत्ती, हीटर, गैस जैसी चीजों से 5 फीट दूर रहें ऐसा इसलिए क्योंकि इनके नजदीक जाने से ऑक्सीजन की कमी से आपकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं.
  • सांस की तकलीफ होने पर ठंडी चीजों का सेवन ना करें ऐसा करने से आपको दिक्कत हो सकती है.

ये भी पढ़ें

Omicron Variant: मास्क उतारकर बाहर घूमने की ना करें गलती, इन लोगों को जल्दी चपेट में ले सकता है ओमिक्रोन

Omicron Variant: Covid-19 को हल्के में लेने की ना करें गलती, खानपान में करें ये आसान से बदलाव

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *