9a6258fd02e1064290f2e2c5c1e3a4df original
Health

ओमिक्रोन के मरीजों मे दिख रहे हैं ये सामान्य लक्षण, जल्दी ठीक होने के लिए करें ये काम


Covid-19:  कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) तेजी से फैल रहा है. ऐसे में इससे बचाव व उपचार को लेकर लोगों को जागरूक रहने की जरूरत है. वहीं ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) जितनी तेजी से फैल रहा है उतनी ही तेजी से इसकी रिकवर भी हो रहा है. वहीं ओमिक्रोन के मरीजों में सर्दी, जुकाम, गले में खराश, बुखार सामान्य लक्षण देखनने को मिल रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी ओमिक्रोन से संक्रमित है तो आपको जल्दी रिकवर होने के लिए कुछ काम करने चाहिए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको जल्दी ठीक होने के लिए क्या काम करने चाहिए.

ऑक्सीजन का स्तर नाप- जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है. उनमें ही गंभीर समस्या देखने को मिल रही है. ऐसे में अगर आपने वैक्सीन नहीं लगवाई है और आपको पिछले तीन दिन से बुखार आ रहा है तो ऐसे में आपको अपने ऑक्सीजन स्तर को भी नापना चाहिए.

इन चीजों से बचें– चॉकलेट, शराब, और ठंडा खाने से बचें. शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रखें. इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं. वहीं होम आइसोलेशन खत्म करने के लिए यह देखें कि अगर आपको पिछले 72 घंटों से बुखार नहीं आया तो आप अपने सामान्य दिनचर्या में लौट सकते हैं. वहीं कोरोना से बचाव को लेकर घर से बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर पहने. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप कोरोना से रिकवर होते हो तो उस समय आपको अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती. नहीं तो आप फिर से संक्रमित हो सकते हैं.

ये हैं ओमिक्रोन (Omicron Variant) संक्रमण के लक्षण-

  • सर्दी, जुकाम के साथ-साथ बुखार होना.
  • कमजोरी महसूस होना.
  • नाक बहना.
  • गले में खराश व सुगंध न आना.
  • गले में खराश के साथ बलगम रहित खांसी या सूखी खांसी.

ये भी पढ़ें

Covid-19: सिरदर्द और बहती नाक को ना लें हल्के में, हो सकते हैं Omicron Variant से संक्रमित

Covid-19: Omicron Variant Intestine पर भी कर सकता है हमला, हो जाएं सावधान

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here