cec83426938c6d08156601543a024029 original
Health

ओमिक्रोन के मरीज सांस लेने में दिक्कत होने पर तो बरतें ये सावधानियां, नहीं होगी कोई परेशानी


Omicron Variant Alert:  कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरे देश में हड़कंप मचा रखा है. वहीं इस बार कोरोना के नए वेरिएंट ने भी लोगों को परेशान कर दिया है. इस दौरान आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा. वहीं ओमिक्रोन (Omicron Variant) के दौरान भी कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. वैसे तो ये डेल्टा वेरिएंट के मरीजों में ज्यादा देखने को मिल रहा है. अगर आप पहले से ही अस्थमा के मरीज हैं तो आपको अपना विशेष ध्यान रखना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना काल में लोगों का वैसे ही ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है. ऐसे में अगर आप पहले से ही अस्थमा के मरीज हैं तो आप इसकी चपेट में जल्दी आ सकते हैं. इसके अलावा कोरोना काल में अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में ज्यादा तकलीफ होती है. लेकिन अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

सांस लेने में दिक्कत होने पर इन बातों का रखें ध्यान-

  • अगर आप सांस लेने में जरा भी दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो भूलकर भी धूम्रपान न करें. यहां तक कि सिगरेट-बीड़ी पीने वालों से भी कोसों दूर रहें. इतना ही नहीं घर में इस्तेमाल होने वाली कैमिकल से बनी खुशबूदार अगरबत्ती या धूपबत्ती के धुएं के संपर्क में भी न आएं.
  • पेंट थिनर, क्लीनिंग फ्लूड जैसे फ्लेमेबल का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें इसके अलावा पेट्रोलियम, ऑयल, ग्रीस बेस्ड क्रीम या वैसलीन जैसे किसी भी प्रोडक्ट को छाती या शररी के किसी भी हिस्से पर न लगाएं.
  • शरीर में अगर ऑक्सीजन की कमी हो रही है तो गैस स्टोव, मोमबत्ती, फायरप्ले,बिजली या गैस हीटर जैसी चीजों से करीब 5 फीट दूर रहें ऐसी चीजों के नजदीक जाने से आपकी दिक्कतें बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें-

Omicron Variant Alert: सर्दी में खाएं शहद और भुनी लौंग, खांसी से मिलेगा आराम

Omicron Alert: कोविड के दौरान Immunity को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें, फौरन बना लें दूरी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here