9fba3faf8e300b8e04190da7992d61a4 original
Health

ओमिक्रोन को मात देने के लिए इस तरह रखें अपनी Diet, Immunity भी होगी मजबूत


Covid-19: कोविड-19 की तीसरी लहर का असर बढ़ता ही जा रहा है. इस लहर में डेल्टा वेरिएंट के साथ ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) भी काफी तेजी से फैल रहा है. बता दें कि कोरोना का नया वेरिएंट कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर के लिए जिम्मेदार हो सकता है. वहीं ओमिक्रोन वेरिएंट से बचने के लिए वैक्सीनेशन कराने और इम्यूनिटी (Immunity ) मजबूत करने की जरूरत है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि आपकी लाइफ स्टाइट और डाइट अच्छी हो. ऐसे में हम यहां कुछ आपको टिप्स बताएंगे जिसे अपनाकर आप भी ओमिक्रोन से संक्रमित होने से बच सकते हैं.

दिन में 4 बार भोजन करें– कुछ लोग दिन में सिर्फ 2 बार ही पेट भरकर खाना खाते हैं इससे उनका वजन बढ़ सकता है और वजन बढ़ने से शरीर को कई बीमारियां हो सकती है. इसकी अपेक्षा दिन भर में 4 में से 5 बार छोटे-छोटे हिस्सों खाना खाएं. ऐसा करने से भूख कम लगेगी और अधिक खाना खाने से बचेंगे.

प्रोटीन से भरपूर डाइट लें- लंच और डिनर के अलावा जितनी भी बार खाना खा रहें हैं ध्यान रखें कि हर भोजन में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा हो.ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन इम्यूनिटी को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए इसे डाइट में जरूर शामिल करें.

कम तेल मसाले की सब्जी खाएं- कम तेल मसाले वाला भोजन हमेशा स्वस्थ माना जाता है. कई बार देखा जाता है कि कुछ लोगों को अधिक तेल की सब्जी और रोजाना पुड़ी या पराठे खाना ही पसंद होते हैं. लेकिन ऐसे फूड का रोजाना सेवन करना सही नहीं है. इसलिए कोशिश करें कम तेल मसाले और कम तेल से बना खाना खाएं.

पर्याप्त पानी पिएं- पानी हमारे शरीर का एक जरूरी हिस्सा है जो कि शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त करता है. वहीं कुछ लोग सर्दियों के मौसम में कम पानी पीते हैं इसलिए सर्दियों में भी सभी को पर्याप्त पानी पीना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

Covid-19: कोविड-19 से बचने के लिए इन चीजों को अपनी आदत में शामिल कर लें, डबल होगी शरीर की Immunity

Omicron Variant: ओमिक्रोन के दौरान लगातार खांसी को न करें नजरअंदाज, हो सकता है खतरनाक

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here