3cc93c9fd59aca304af8a6c8c73f11bd original
Health

ओमिक्रोन लोगों के दिमाग पर कर रहा है अटैक


Covid-19 :  कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने दुनियाभर में काफई दहशत फैला रखी है. यह वेरिएंट पहले वाले वेरिएंट की तुलना में ज्यादा खतरनाक है. वहीं ओमिक्रोन में कई तरह के लक्षण भी नजर आ रहे हैं जो ये कई लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित कर रहे हैं. ओमिक्रोन के कई लक्षण ऐसे भी हैं जो कई महीनों तक आपको प्रभावित कर सकते हैं. ऐसे में आपको अपने शरीर में दिख रहे लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ये ओमिक्रोन वेरिएंट के भी संकेत हो सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से लक्षण हैं जिनको आप इग्नोर न करें.

लगातार सिर में दर्द होना- अगर आप लगातार हो रहे सिर में दर्द से परेशान हैं तो आपको इसको हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि ये ओमिक्रोन का ही एक लक्षण है. ऐसे में आपको अपने आप को डॉक्टर को दिखाना चाहिए और अपना कोविड का टेस्ट करना चाहिए. रिपोर्ट ना आने तक आपको मास्क लगाकर रखना चाहिए. इसके साथ ही लोगों से दूरी बनाकर रखना चाहिए.

हल्का बुखार- कोरोना के पहले और दूसरे वेरिएंट में हल्का बुखार आना एक कॉमन सिस्टम था. वहीं ओमिक्रोन के दौरान भी लोगों को बुखार की शिकायत हुई है. इसलिए अगर आपको भी कई दिनों से बुखार की शिकायत है तो इसे इग्नोर ना करें ब्लकि अपना कोविड टेस्ट कराएं.

आंखों में दर्द- अगर आपकी आंखों दर्द की शिकायत या सूजन, जलन और आंखों में पानी आना जैसी कोई भी समस्या है तो इसे नजरअंदाज ना करें.

ओमिक्रोन वोरिएंट से इस तरह करें बचाव- कोरोनावायरस से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. इसके साथ ही हमेशा मास्क लगाकर रखें और अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोते रहना चाहिए. इसके अलावा अगर आपने वैकेसीन नहीं लगवाई है तो फौरन वैक्सीन लगवाएं. ऐसा करके आप अपने आपको संक्रमित होने से बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Omicron Variant Alert: Immunity कमजोर होने पर शरीर देता है ये संकेत, ना करें इग्नोर

Omicron Variant Alert: Covid-19 से संक्रमित लोग इस तरह पा सकते हैं कफ से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here