28ca144b5c3c7196b2a398caea3e99d0 original
Life Style

ओमिक्रोन वेरिएंट से बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत


Covid-19: देश में कोरोना (Coronavirus) की वजह से हर कोई परेशान है. लोग तेजी से नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) की चपेट में आ रहे हैं. इससे बचाव के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं लेकिन खुद को इस वायरस से बचाने के लिए आपको और भी कई तरह की सावधानी बरतनी जरूरी है. ऐसे में आपको कुछ बातों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, वरना आप भी आसानी से इस वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मास्क है जरूरी- ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) से बचने के लिए डबल मास्किंग जरूरी है. वहीं घर से बाहर निकलते समय साफ-सुथरा मास्क पहने, वहीं कोरोना के खिलाफ फिलहाल N95 मास्क ही सबसे बड़ा हथियार है. मास्क को बिल्कुल सही तरीके से लगाएं और किसी भी जगह पर भूलकर भी इसे ना निकालें. बता दें कि मास्क से काफी हद तक आप वायरस से बच सकते हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें- अगर आप सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं करते हैं तो बहुत संभावना है कि आप भी कोरोना से संक्रमित हो जाएं.बस, मेट्रो,मॉल, दुकानों जैसी जगहों पर आपको एक-दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए. अगर बहुत जरूरी ना हो तो इन जगहों पर जानें से बचें. आपकी ये अच्छी आदत आपको कोरोना से बचाकर रखने में मदद कर सकती है.इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

हाइजीन का ध्यान रखें- कोरोना की शुरूआत के साथ ही एक बात कही जा रही है कि अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छे से धोएं. थोड़े-थोड़ो समय पर साबुन से हाथों को अच्छे से साफ करते रहें. वहीं अगर कही बाहर जा रहे हैं तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. वहीं बच्चों में भी हाथ धोने की आदत डलवाएं. ऐसा करने से हम अपने आपको कोरोना से संक्रमित होने से बचा सकते है.

ये भी पढ़ें-

Omicron Variant: ओमिक्रोन की वजह से आंखों में हो सकती हैं ये दिक्कतें, न करें इग्नोर

Omicron Variant Alert: सर्दी में खाएं शहद और भुनी लौंग, खांसी से मिलेगा आराम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here