fde061957d3e01acc47d7fbe3d2fe48f original
Health

ओमिक्रोन से ठीक होने के बाद भी लोगों में देखी जा रही हैं ये समस्याएं, इस तरह करें बचाव



Covid-19: कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) से ठीक होने वाले मरीजों में लंबे समय तक कई लक्षण देखने को मिल रहे हैं. ओमिक्रोन (Omicron Variant) के लक्षण बहुत ज्यादा खतरनाक नहीं हैं लेकिन ये बहुत तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है. जिसकी वजह से ये हमारे लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है. वहीं कई लोगों को लगता है हमें अगर एक बार कोरोना हो गया है तो दोबारा नहीं होगा. लेकिन ओमिक्रोन के मामले में ये बात सही नहीं है.

बता दें कि डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन वेरिएंट लोगों को जल्दी अपनी चपेट में ले रहा है. इसलिए इसके लक्षणों को पहचानना और सावधान रहना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही ओमिक्रोन से ठीक होने के बाद लोगों में कई तरह की समस्याएं देखी जा रही हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि ओमिक्रोन से ठीक होने के बाद भी शरीर में क्या-क्या समस्याएं देखी जा रही हैं. 

ओमिक्रोन (Omicron Variant) से ठीक होने के बाद लक्षण-

1-अनिद्रा  की समस्या– ओमिक्रोन से ठीक होने के बाद आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है. जिसके कारण आपका स्लीपिंग साइकिल बिगड़ सकता है. इस कारण आपको कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है. बता दें अनिद्रा की वजह से याददाश्त पर भी असर पड़ता है.

2-पेट में दर्द– ओमिक्रोन संक्रमण का असर आपकी आंत पर भी पड़ सकता है जिसके कारण आपके पेट में हमेशा दर्द की समस्या हो सकती है. बता दें संक्रमण के समय वायरस आपकी आंतरिक झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है जिसके कारण यह समस्या हो सकती है.

इस तरह ओमिक्रोन के बाद होने वाले लक्षणों से करें बचाव-

  • अपनी डाइट में अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी और पोटैशियम से भरपूर चीजों का सेवन करें.
  • खुश रहने के लिए अपना पसंदीदा काम करें. जैसे गार्डेनिंग, पेंटिंग, डांस आदि ताकि आपका मन किसी चीज में व्यस्त रहे.
  • योग और ध्यान करें.

ये भी पढे़ं- Covid-1Variant से जल्दी ठीक होने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here