Health

ओमिक्रोन से ठीक होने के लिए इन चीजों का करें सेवन, डैमेज सेल्स भी होंगे रिपेयर

[ad_1]

Omicron Variant: कोरोना (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस दौरान अगर आप अपना खानपान भी सुधार लें तो ओमिक्रोन (Omicron Variant) से जल्दी ठीक हो सकते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है. आपको अपनी डाइट में जिंक, विटामिन सी, विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. ये पदार्थ आसानी से उपलब्ध भी है. वहीं कोरोना के दौरान बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए. क्योंकि बाहर के खाने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हमेशा घर के बने खाने का सेवन करना चाहिए. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. वहीं इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

जिंक से भरपूर चीजें-  यह जरूरी है कि अपने खाने में कद्दू के बीज, काजू, छोले जैसी चीजो को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. क्योंकि इनमें भारी मात्रा में जिंक पाया जाता है. जो वायरस को बढ़ने या गंभीर संक्रमण का कारण बनने की क्षमता को कम कर सकता है.

विटामिन सी से भरपूर चीजें– विटामिन सी से भरपूर खाने की चीजों को इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए जाना जाता है. इसलिए विटामिन सी भरपूर चीजों जैसे, संतरा नींबू का सेवन करना चाहिए.

इन बातों पर भी रखे ध्यान-

घर का बना ताजा भोजन खाएं– कोरोना (Coronavirus) के समय में बाहर खाना आपकों नहीं खाना चाहिए. बाहर के खाने से आपको इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए कोशिश करें कि घर का खाना खाएं.

ज्यादा खाने से बचें– कुछ लोग स्वाद के चक्कर में अक्सर ज्यादा खाना खा लेते हैं. ऐसा कभी-कभी तो सही लगता है लेकिन रोजोना ज्यादा खाने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

Omicron Variant: ओमिक्रोन के दौरान लगातार खांसी को न करें नजरअंदाज, हो सकता है खतरनाक

Covid-19: कोविड-19 से बचने के लिए इन चीजों को अपनी आदत में शामिल कर लें, डबल होगी शरीर की Immunity

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *