01a046c9fa597ff61b79c15fcd1d62e0 original
Life Style

ओमिक्रोन से संक्रमित लोग जल्द ठीक होने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Covid-19: कोरोनावायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर में कोहराम मचा रखा है. भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 3 लाख को पार कर गई है. वहीं देश में कोरोना से होने वाली मौतों का सिलसिला भी जारी है. इस दौरान अपने आपको स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. वहीं हम तब तक सुरक्षित नहीं है जब तक की हमारी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत न हो. ऐसे में अगर ओमिक्रोन (Omicron Variant ) से बचना है तो अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत करके ओमिक्रोन से संक्रमित होने से बच सकते हैं.

संतुलित आहार लें- इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने का पहला स्टेप है अपनी डाइट पर ध्यान देना. इसके लिए रंगीन फल, सब्जियां, साबुत अनाज और भरपूर पानी आपकी प्लेट का हिस्सा होना चाहिए. वहीं ध्यान रहे कि फलों का जूस पीने के बजाय काटकर खाएं. इससे मौजूदा फाइबर बरकरार रहेगा.

धूम्रपान न करें– सिगरेट सेहत के लिए नुकसानदायक है. इससे कई बीमारियां होती हैं. धूम्रपान का रोजाना सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. इसलिए धूम्रपान करने से बचना चाहिए.

नियमित व्यायाम करें- कोरोनावायरस के दौरान रोजाना व्यायाम करना चाहिए. फिजिकल एक्टिविटी से इम्यूनिटी मजबूत होती है और यह आपको ओमिक्रोन से संक्रमित लोग जल्दी ठीक हो जाते हैं.

पर्याप्त नींद लें- रात को 9 घंटे की नींद बेहतर इम्यूनिटी के लिए अच्छी है. हर दिन लगभग एक ही समय पर सोने जागने और बिस्तर पर जाने का समय फिक्स करना चाहिए. इसलिए आप अच्छी नींद लेते हैं तो इससे आप ओमिक्रोन से जल्दी रिकवर हो सकते हैं.

स्ट्रेस मैनेज करें– जब हम तनाव में होते हैं तो एंटीजन से लड़ने की इम्यूनिटी कम होने के चलते हम बहुत जल्दी संक्रमित हो जाते हैं. इसलिए कोशिश करें कि स्ट्रस ना लें. ऐसा करने से आप कोविड से जल्दी ठीक हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Covid-19: सिरदर्द और बहती नाक को ना लें हल्के में, हो सकते हैं Omicron Variant से संक्रमित

Covid-19: Omicron Variant Intestine पर भी कर सकता है हमला, हो जाएं सावधान

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Share your feedback here