8d95b0d9212a1b63d654b15f5263c42a original
Health

कान का दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय


Home Remedies For Ear Pain: कई लोगों की आदत होती है कान में खुजली के लिए उंगली, माचिस की तीली या फिर सेफ्टी पिन का इस्तेमाल करने की. यह ना सिर्फ खतरनाक साबित हो सकता है बल्कि कान में इंफेक्शन होने का भी खतरना रहता है. बता दें जब हम बारिश के मौसम में कानों में खुजली करते हैं तो दर्द जैसी समस्या होती है. वहीं कई लोग दर्द होने पर कान में तीली डालने लगते हैं ऐसा करने से आप बड़ी समस्या में पड़ सकते हैं. वहीं अगर आप भी कानों में दर्द होने से परेशान है तो आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं. चलिए हम यहां आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हे अपनाकर आप कान के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)- मौसम या अन्य किसी वजह से कान में हल्का दर्द है तो आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 5 से 6 बूंद तिल के तेल में 4 बूंद टी ट्री ऑयल को मिक्स कर उसे गर्म करें. इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा करें. इसके बाद कॉटन की मदद से दो या तीन बूंद कान में डालें. ऐसा करन से आपको कान के दर्द से आराम मिल सकता है.

नीम का तेल (Neem oil)- नीम का तेल गुणों से भरपूर है, इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. हालांकि कान दर्द एक सेंसिटिव मामला है इसलिए कम दर्द में ही इसका इस्तेमाल करें. इसके लिए 3 से 4 बूंद नीम के तेल में 6 से 7 बूंद तिल के तेल को मिक्स कर उसे गर्म करें और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब इस मिश्रण को रूई की मदद से कान में एक या दो बूंदें डालें.

ये भी पढ़ें-Omicron Variant: Covid-19 के दौरान तीन दिन से ज्यादा रहे बुखार तो जरूर करें ये काम, इस उम्र के लोगों को अधिक खतरा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here