33f47f0aa70066e5cbf8b3053faf776c original
Life Style

किचन में मौजूद ये चीजें Omicron Variant को रखेंगी दूर, Immunity होगी मजबूत


Omicron Variant:  कोरोना (Coronavirus) का संकट एक बार फिर से गहराता जा रहा है. कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) तेजी से फैल रहा है. दुनियाभर मे ओमिक्रोन को लेकर चौकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. हालाकि वैक्सीन लगवा चुके लोगों पर इसका असर गंभीर नहीं है. इस दौरान आपको हमेशा मास्क पहनने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने और सामाजिक दूरी का पालन करने जैसे सुरक्षा उपायों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. वहीं इस दौरान बाहरी सुरक्षा के साथ-साथ शरीर को अंदर से मजबूत बनाना भी उतना ही जरूरी है, जिससे आपके शरीर पर वायरस (Coronavirus) हावी ना हो सके. ओमिक्रोन से बचने के लिए अच्छी इम्यूनिटी होना बहुत जरूरी है. वहीं क्या आपको पता है कि आपके किचन में कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है. आइये जानते हैं.

अदरक (Ginger)– सर्दियों के मौसम में अदरक ज्यादातर सभी के किचन में मौजूद होती है. अदरक में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीबायोटिक जैसे गुण होते हैं. इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट करने में मदद मिल सकती है.इसके लिए अदरक को दूध के साथ मिलाकर  फिर इसका सेवन किया जा सकता है.

काली मिर्च (Black Pepper)- काली मिर्च में की औषधीय गुण होते हैं. वहीं काली मिर्च का सेवन से चेहर पर मुहांसो की समस्या से निजात मिलता है. वहीं अगर आप काली मिर्च का सेवन रोज करते है तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इसके लिए आप इसे पीसकर शहद और काले नमक के साथ खा सकते हैं. वहीं आप इसके पाउडर को चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं. वही इसे फलों और सलाद में भी खाया जा सकता है.

दालचीनी (Cinnamon)– दालचीनी भारतीय व्यंजनों में पाए जाने वाले प्रमुख मसालों में से एक है. खाने में स्वाद वाली दालचीनी इम्यूनिटी बढाने में भी काफी उपयोगी है. सर्दियों में आने वाली विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के ले दालचीनी का सेवन किया जा सकता है.

Omicron Variant: ओमिक्रोन के दौरान लगातार खांसी को न करें नजरअंदाज, हो सकता है खतरनाक

Covid-19: कोविड-19 से बचने के लिए इन चीजों को अपनी आदत में शामिल कर लें, डबल होगी शरीर की Immunity

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here