Health

कोरोना या फ्लू के बाद सूखी खांसी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

[ad_1]

Cold And Cough Problem: बदलते मौसम में आपको सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. इस मौसम में सबसे ज्यादा खांसी-जुकाम होने का खतरा रहता है. जब मौसम बदलता है तो बैक्टीरियल इनफेक्शन या वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड की वजह से खांसी हो सकती है. कई लोग सर्दी खांसी के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपनाकर सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं. आज हम आपको खांसी दूर करने वाले 5 उपाय बता रहे हैं जिससे आपकी लंबी और सूखी खांसी आसानी से दूर हो जाएगी. इससे जुकाम में भी आपको आराम मिलेगा. आइये जानते हैं. 

1- शहद- सूखी खांसी होने पर शहद का सेवन जरूर करें. शहद खाने से खांसी में आराम मिलता है. गर्म दूध में एक चम्मच शहद डालकर पीने से खांसी में आराम मिलता है. 

2- तुलसी- खांसी-जुकाम में तुलसी के पत्ते बहुत फायदा करते हैं. आप पत्तियों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इसके अलावा तुलसी के पत्तों के रस को अदरक और शहद के साथ मिलाकर खा सकते हैं. 

3- अदरक- अदरक और शहद खाने से खांसी में तुरंत आराम मिलता है. एक चम्मच शहद को एक चम्मच अदरक के रस में मिला लें और इसे चाट लें. इससे सूखी खांसी में आराम मिलेगा. आप चाहें तो अदरक डालकर काढ़ा भी बना सकते हैं. 

4- नमक- खांसी होने पर गरारे करने से भी आराम मिलता है. पिंक सॉल्ट जिसे सेंधा नमक कहते हैं गर्म पानी में डाल लें. अब सुबह शाम इस पानी से गरारा करें. इससे सूखी खांसी  में आराम मिलेगा.  

5- प्याज- खांसी में प्याज का रस भी फायदा करता है. आधा चम्मच प्याज का रस लेकर इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें. अब इसे दिन में दो बार पीएं. इससे आपको खांसी में काफी आराम मिलेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Omicron Variant: Covid-19 को हल्के में लेने की ना करें गलती, खानपान में करें ये आसान से बदलाव

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *