Life Style

कोरोना से रिकवरी के बाद इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकती है गंभीर परेशानी

[ad_1]

Coronavirus: आमतौर पर लोग किसी भी बीमारी से उभरने के बाद अपनी दिनचर्चा को वापस उसी तरह से जीने लगते हैं जैसे पहले थे लेकिन कोरोना संक्रमितों के ठीक होने के बाद कई दिनों तक सावधानी बरतने की जरूरत है. बताया जाता है कि संक्रमण से उभरने के महीनों बाद तक इसका असर रहता है. 

बताया जाता है कि कोविड से रिकवरी के करीब 2 महीनों तक इसके लक्षण रहते हैं. इसके बावजूद आपकी रिपोर्ट निगेटिव ही आएगी. दरअसल, संक्रमण तो चला जाता है लेकिन शरीर को रिकवर होने में समय लग जाता है. इसलिए आपको सही डाइट लेना जरूरी है नहीं को आपको बाल झड़ने, भूख न लगना और कमजोरी महसूस होने जैसी समस्या हो सकती है.

Health Tips: सर्दियों में बंद नाक से हैं परेशान? इन टिप्स को अपनाकर पाएं आराम

संक्रमण से उभरने के बाद आपको पहले जैसी एनर्जी वापस लाने के लिए सही डाइट फॉलो करनी होगी नहीं तो आपको थकान महसूस होती रहेगी. इस दौरान बाहर का खाना खाने से बचे. उसमें कई प्रकार के केमिकल की मिलावट हो सकती है जो कि आपको नुकसान पहुंचा सकती है. पैकेट में पैक रखे गए खाने को नहीं खाना चाहिए क्योकि इसमें लंबे समय तक पैकेट में खराब होने से बचाव के लिए कैमिकल की मिलावट की जाती है. यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

Omicron के हल्के लक्षण दिखते ही खुद को कैसे करें होम क्वारंटीन? इन बातों का रखें खास ध्यान

इनसे करें परहेज

देखा गया है कि कोविड के कारण कई लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. आपको ज्यादा मीठा जैसे कुकीज, केक, चॉकलेट, कार्बोनेटेड ड्रिंक, प्रोसेस्ड फ्रूट जूस या ऐसी चीजें जिनमें बहुत ज्‍यादा चीनी हो, वो भी न खाएं. ज्यादा ऑयली या फिर तला हुआ खाना न खाएं. यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *