552a93cd610d7feab0fdd0b14ea61524 original
Life Style

कोरोना से रिकवरी के बाद भी दिख रहे हैं ये लक्षण, तो हो सकता है लॉन्ग कोविड का असर


Long Covid Symptoms: कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को ठीक होने के काफी दिनों बाद तक कई तरह की परेशानियां हो रही हैं. थकान, कमजोरी, सिर दर्द, पीठ दर्द और सांस लेने में तकलीफ. अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखे, तो आपको Long Covid हो सकता है. कोविड की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी मरीज में एक्यूट पोस्ट-कोविड सिंड्रोम हो सकते हैं जिसे Long Covid भी कहते हैं. हालांकि इसका प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर पर कोरोना वायरस का कितना अटैक हुआ है. अगर कोरोना से गंभीर रूप से संकमित हुए हैं तो आपको Long Covid होने के चांस ज्यादा हैं. आइये जानते हैं लॉन्ग कोविड (Long Covid) क्या है और क्या हैं इसके लक्षण?  
 
क्या है Long Covid ?
किसी मरीज में कोविड की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी अगर मरीज स्वस्थ नहीं है और उसको हल्की खांसी, सिर और शरीर में दर्द, थकान, सांस लेने में परेशानी या स्वाद और गंध महसूस ना हो तो समझ जाएं कि कोरोना वायरस के आफ्टरइफैक्टस बॉडी में बचे हैं और इसे ही Long Covid कहते है. इस सिचुएशन में किसी मरीज के वायरस की चपेट से निकलने और निगेटिव रिजल्ट के आने बाद भी लक्षण बने रहते हैं. Long Covid के चलते लंबे समय तक बीमार रहने वाले लोग कई तरह की दिक्कतों का अनुभव करते हैं और लंबे समय तक ये लक्षण बने रहने पर फेफड़ों, हृदय, किडनी या ब्रेन पर भी इसका असर पड़ता है. कोरोना ठीक होने के बाद भी अगर आपके शरीर में ये लक्षण दिखें तो डॉक्टर से सलाह लें.

ये भी पढ़ें: Covid-19: नाक से निकली पानी की एक बूंद भी कोविड संक्रमित करने के लिए काफी, रिसर्च में आया सामने
 
1- खांसी-जुकाम बने रहना- कोरोना ठीक होने के बाद कई बार 1 महीने तक सर्दी और खांसी सी बनी रहती है. खासतौर पर सर्दी तो नहीं लेकिन खांसी महीनों परेशान करती है. अगर कोविड रिपोर्ट निगेटिव आने के महीने भर बाद भी आपको खांसी है तो आपको Long Covid है यानी वायरस का असर शरीर में बचा हुआ है. ऐसे में खांसी को नजरअंदाज ना करें
 
2- सिरदर्द और थकान- कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान सिरदर्द और शरीर में थकान बना रहता है. लेकिन कई बार कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव आने के कई हफ्ते बाद भी मरीज को सिरदर्द या शरीर में दर्द और थकान महसूस होती है. दरअसल इस दौरान शरीर वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी तैयार कर रहा होता है जिस वजह से थकान महसूस होती है. ये वायरस मसल्स फाइबर को डैमेज कर देता है, जिससे शरीर में दर्द होता है.  
 
3- सांस लेने में तकलीफ- शॉर्टनेस ऑफ ब्रेथ कोरोना का सबसे कॉमन लक्षण है. हालांकि कोविड वायरस का असर खत्म होने पर ये प्रॉब्लम भी खत्म हो जाती है लेकिन Long Covid में ये परेशानी बनी रहती है और मरीज को कई हफ्तों तक सांस लेने में परेशानी आती है. डॉक्टर्स के मुताबकि पहले से श्वसन संबंधी समस्या से पीड़ित मरीजों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है या जिनके लंग्स पर इस बीमारी ने अटैक किया उनको भी ये परेशानी हो सकती है. 
 
4- स्वाद और गंध खत्म होना- कोविड के दौरान खाने की चीज में स्वाद ना आना और कोई तरह की स्मैल ना आना एक कॉमन लक्षण है लेकिन कोविड ठीक होने के बाद भी ये लक्षण कई महीनों तक बना रह सकता है. ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं. 
 
5- भूख न लगना या डायरिया- कोरोना के बाद कई मरीजों को पेट से जुड़ी परेशानी हो रही हैं. इसमें डायरिया सबसे कॉमन है. कुछ लोगों को ठीक होने के कई हफ्ते बाद भी डायरिया या डाइजेशन की प्रॉब्लम हो सकती है. इसके अलावा भूख में भी कमी आ रही है. ये Long covid के लक्षण हो सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here