31d7523faf5892db8a6ca883c6684f4c original
Life Style

कोविड के दौरान Immunity को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें, फौरन बना लें दूरी


Covid-19: इस समय जब कोविड-19 अपने पीक पर है तो ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत और इम्यूनिटी का खास ख्याल रखें. एक मजबूत इम्यून सिस्टम न केवल शरीर को बीमार होने से रोकता है ब्लकि बीमार पड़ने पर शरीर को वायरस से लड़ने में भी मदद करता है. ऐसे मे अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिए. क्योंकि ये ऐसी चीजें है जो आपके इम्यून सिस्टम पर बुरा असर डाल सकती हैं. ऐसे में आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगें जिनका सेवन ना करने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग रहती है. चलिए जानते हैं.

  • सोडा (Soda)– गर्मी के दिनों में ठंडा सोडा आपकी पहली पसंद होता है लेकिन आपकी प्याज बुझाने वाली ये ड्रिंक्स आपके इम्यून सिस्टम को खराब कर सकती हैं. सोडा और फिजी ड्रिंक्स चीनी से भरी होती हैं. इनमें कैरोरी काफी अधिक मात्रा में होती है. जिसका मतलब है कि यह आपके शरीर को किसी तरह का पोषण नहीं देती हैं. इसके साथ ही नियमित रूप से सोडा का सेवन करने से मोटापे का खतरा बढ़ सकता है. और आपकी इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो सकता है.
  • फ्राइड फूड (Fried Food)– अगर आपको फ्राइड फूड कुच ज्यादा ही पसंद हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. वहीं फ्राइड फूड मं फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं. इसलिए फ्राइड फूड का सेवन करने से बचना चाहिए.
  • अल्कोहल (Alcohol)- अगर आप शराब पीने के शौकीन है तो आपके लिए यह जानना काफी जरूरी है कि यह आपकी इम्यूनिटी को कम करने का काम करती है. अगर आप नियमिक रूप से शराब का सेवन करते हैं तो इससे न सिर्फा आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है बल्कि आपकी नींद भी खराब होती है.

Health Tips: कोविड के दौरान नाश्ते में पराठों की जगह इन चीजों का करें सेवन, बढ़ेगी Immunity

Omicron Alert: ओमिक्रोन के दौरान खांसी से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपाय से मिलेगी मदद

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here