Life Style

कोविड-19 और नॉर्मल खांसी में क्या होता है फर्क?

[ad_1]

Covid-19: कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) ने पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है. यह अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला संक्रमण है. यह कोविड-19 के अब तक के सबसे घातक डेल्टा की तुलना में भी अधिक संक्रामक है. इसके लक्षण कम गंभीर बताए जा रहे हैं जिससे मरीजों के स्वास्थ्य को गंभीर खतरा नहीं है.

हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि आप इसे नजरअंदाज करें. बता दें कि इसके लक्षण जितने हानिकारक दिख सकते हैं उतना ही आपको परेशान कर सकते हैं. इसलिए समय पर लक्षण दिखने पर इलाज नहीं किया गया तो परेशानी का सामना कर पड़ सकता है. वहीं कोविड-19 में मरीजो को खांसी की समस्या भी होती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कोविड-19 की खांसी ओर नॉर्मल खांसी में क्या अंतर है और इसकी देखभाल कैसे करनी चाहिए.

नॉर्मल खांसी और कोरोना की खांसी में फर्क- सर्दियों में खांसी की समस्या आम है. यह सर्दी या फ्लू की वजह से भी हो सकती है. आमतौर पर यह समस्या कुछ दिनों तक परेशान कर सकती है और कुछ दवाएं लेने से ठीक हो सकती है. जबकि एलर्जी से संबंधित खांसी आमतौर पर सूखी होती है और बहुत बलगम नहीं बनाती है. इसके साथ ही आंखों में जलन, गले में खराश, छींक आना आदि जैस लक्षण भी महसूस हो सकते है.

कोरोना (Covid-19) की खांसी के लक्षण- कोविड होने पर आपको सूखी खांसी हो सकती है. इस दौरान आपको स्वाद या गंध की हानि, सिर दर्द, बुखार, सांस लेने में कठिनाई या सांस की समस्या, थकान, गले में खराश जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं.

खांसी के इलाज के लिए घरेलू उपाय-

शहद (Honey)– अगर आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो आप गर्म पानी में नींबू के साथ 2 चम्मच शहद मिलाकर पिएं. इससे आपको आराम मिलेगा.

अदरक (Ginger)– अदरक हर घर में पाई जाती है. यह खांसी सहित अस्थमा के लक्षणों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. इसलिए इसका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढे़ं- Omicron Variant: ये संकेत बताते हैं कि आप ओमिक्रोन से हैं संक्रमित, लेकिन नहीं हुआ एहसास

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *