Life Style

कोविड-19 के दौरान इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए इन चीजों से बनाएं दूरी

[ad_1]

Omicron Variant: इम्यूनिटी (Immunity) हमारी सेहत को हेल्दी रखने में बहुत मायने रखती है. वहीं इम्यूनिटी कमजोर होने पर हमें तरह-तरह के रोग या संक्रमण हो सकते हैं. लेकिन इम्यूनिटी बहुत कुछ हमारी अपनी जीवन-शैली के साथ ही खानपान संबंधी हमारी आदतों पर निर्भर करती है. जी हां, कुछ फल, सब्जियां और अन्य कुछ चीजें होती है जिनमें विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स व एंटी-ऑक्सीडेन्ट्रस पाये जाते हैं. वहीं कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जो हमारी इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इनका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. चलिए जानते हैं.

इन चीजों का सेवन करने से बचें-

डिब्बाबंद और पैक्ड चीजें- आजकल के कोरोना काल में  पैक्ड चीजों का इस्तेमाल धड़ल्ले से होता है पर हमें जानना चाहिए कि अपनी इम्यूनिटी को बरकरार रखने के लिए हमें इनका सेवन करने से बचना चाहिए. बता दें डिब्बा बंद और पैक्ड चीजों को देर तक सुरक्षित बनाये रखने के लिए जो प्रिजर्वेटिव्स इस्तेमाल किये जाते हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं.

नमक का प्रयोग ज्यादा ना करें- नमक हमारे खाने में इस्तेमाल होने वाली एक जरूरी चीज है लेकिन इसका एक सीमा से अधिक इस्तेमाल करना सेहत से जुड़ी दूसरी समस्याएं खड़ी करने के अलवा हमारी इम्यूनिटी पर भी गलत असर डालता है. वहीं ज्यादा नमक के सेवन से रक्तचाप यानी ब्लड-प्रेशर की समस्या भी हो सकती है क्योंकि नमक में सोडियम की काफी मात्रा पाई जाती है. इसलिए इम्यूनिटी बरकरार रखने के लिए हमें ज्यादा नमक के सेवन से बचना चाहिए.

प्रोसेस्ड मीट- प्रोसेस्ड मीट से न केवल आपकी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इससे आपके पाचन-तंत्र यानी डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें- Omicron Variant: ये संकेत बताते हैं कि आप ओमिक्रोन से हैं संक्रमित, लेकिन नहीं हुआ एहसास

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *