Health

कोविड-19 के दौरान खाली पेट एक चम्मच घी के साथ खाएं काली मिर्च, सूखी खांसी होगी दूर

[ad_1]


Omicron Variant : कोविड-19 (Covid-19) ने एक बार फिर से लोगों को परेशान कर रखा है. इस दौरान आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वहीं भारतीय मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि इनके सेहत के लिए अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी हैं. काली मिर्च हर घर के किचन में पाई जाती है वैसे तो इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनोइड्स, और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

वहीं आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाते हैं. इसी तरह सेहत को घी खाने से भी फायदे मिलते हैं. ऐसे में रोजाना काली मिर्च में घी मिलाकर खाने से आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि काली मिर्च और घी खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

सूखी खांसी से मिलेगा आराम– सर्दियों का मौसम है और कोविड-19 भी चल रहा है. ऐसे में खांसी की समस्या आम है. खांसी के इलाज के लिए वैसे तो कई दवाएं हैं, लेकिन आप घी और काली मिर्च का भी सहारा ले सकते हैं. सूखी खांसी से आराम पाने के लिए एक चम्मच देसी घी में आधी चम्मच काली मिर्च मिलाकर खाएं, ऐसा करने से खांसी की समस्या दूर होगी.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करें– काली मिर्च और घी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के काम करता है. वहीं सर्दियों का मौसम है और कोविड महामारी भी चल रही है. ऐसे में वायरस से लड़ने के लिए इम्यून पावर का मजबूत होना जरूरी है. इसके लिए आपको नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए.

आंखों की रोशनी बढाने में– रोजाना घी और काली मिर्च के मिश्रण का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए देसी घी की कुछ बूंदों में काली मिर्च पाउडर मिलाकर रोजाना सेवन करें.

ये भी पढ़ें

Covid-19: Omicron Variant के दौरान लौंग, मेथी, और तुलसी का इस तरह करें सेवन, गले की खराश में मिलेगा आराम

Covid-19: Omicron Variant के दौरान बुखार होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्दी होगी रिकवरी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *