Health

कोविड-19 के दौरान बंद नाक से राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

[ad_1]

Omicron Variant: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने लोगों को परेशान कर रखा है. वहीं इस दौरान बंद नाक की समस्या बहुत ही आम है. वहीं इस दौरान लोगों को सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियां होती हैं. ऐसे में बंद नाक के कारण कई बार सांस लेने भी समस्या होने लगती है. कोरोनाकाल में लोग जुकाम और खांसी जैसे लक्षणों से घबरा जाते हैं. लेकिन ये वायरल और फ्लू के भी हो सकते हैं. ऐसे में जुकाम खांसी के साथ बंद नाक की प्रॉब्लम हो जाती चलिए. हम यहां आपको बताएंगे कि बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए क्या करें.

बंद नाक को खोलने की टिप्स-

गर्म पानी से मिलती है राहत- बंद नाक या सर्दी जुकाम के दौरान गर्म पानी पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है. ऐसी स्थिति में आपको गर्म पानी पीना चाहिए. वहीं गर्म पानी के साथ अदरक का रस और शहद मिलाकर पीने से गले और नाक दोनों को ही राहत मिलती है.

गर्म पानी की भाप लें- बंद नाक की समस्या से आराम पाने के लिए गर्म पानी की भाप भी असरदार होती है. सर्दी और जुकाम के समय में गर्म पानी की भाप से शरीर को आराम मिलता है. वहीं नाक खुल जाने से जमा हुआ कफ आसानी से बाहर आ जाता है.

स्पाइसी फूड खाएं- वैसे तो स्पाइसी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है मगर नाक बंद की समस्या के दौरान स्पाइसी खाना आपके लिए हेल्पफुल भी हो सकता है. बता दें स्पाइसी फूड खाने से नाक खुल जाती है और जुकाम में आराम मिलती है.

नेजल स्प्रे का करें इस्तेमाल– जुकाम के दौरान नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करने से बंद नाक को राहत मिलती है. ऐसे में बाजार में मिलने वाले नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें

Covid-19: Omicron Variant से इन लोगों को है ज्यादा खतरा, न बरतें लापरवाही

Covid-19: इन चीजों को खाने-पीने से Immunity होती है कमजोर, कोविड-19 से बचने के लिए न करें इनका सेवन

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *