84e242256429670ecd598258f42d38ac original
Health

कोविड-19 के दौरान सर्दी-खांसी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें


Omicron Variant:  सर्दियों में सर्दी-खांसी होना कोई बड़ी बात नहीं हैं. लेकिन कोविड-19 के दौरान सर्दी-खांसी होना चिंता की बात है. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दी-खांसी कोविड का एक सामान्य लक्षण है. इसलिए कोविड-19 से बचने के लिए आपको अपने खानपान पर खास ध्यान देना चाहिए. लेकिन इस दौरान आपको कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

स्ट्रॉबेरी– आपको शायद लगता होगा कि यह एक सुपरफूड है और यह स्वास्थ्य के लिए बेहतर है. लेकिन ऐसा नहीं है. स्ट्रॉबेरी में स्टामान जारी करने की क्षमता होती है. इसके बढ़ने से आपकी नाक और साइनस में बेचैनी हो सकती है और आपकी हालत ज्यादा बिगड़ सकती है. इसलिए अगर आपको सर्दी-खांसी है तो इसका सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से आपकी सर्दी-खांसी बढ़ सकती है.

मसालेदार खाना- सर्दी-जुकाम होने पर चटपटा और मसालेदार खाना खाने का मन करता है बेशक मसालेदार खाना स्वादिष्ट हो सकता है लेकिन अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या है तो उनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए. इन मसालेदार चीजों में सिरका या नमक होता है जो आपके गले में खराश और सूजन को बढ़ा सकते हैं. इसलिए अगर आपको खांसी है या गले में खराश है तो भूलकर भी मसालेदार चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

प्रोसेस्ड फूड- सर्दी-जुकाम में प्रोसेस्ड फूड खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. हालांकि सभी प्रोसेस्ड फूड अनहेल्दी नहीं होते हैं लेकिन कुछ फूड में नमक, चीनी और वसा की मात्रा अधिक हो सकती है. इस तरह के फूड शरीर में सूजन बढ़ा सकते हैं जिससे आपके शरीर की ठीक होने की प्रक्रिया कम हो सकती है. इसलिए आपको नमकीन स्नैक्स, सॉफ्ट ड्रिंक, सॉसेज आदि जैसी चीजों से दूर रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Omicron Variant: Covid-19 के दौरान खट्टे फलों का करें सेवन, खांसी में भी मिलेगा आराम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here