Life Style

कोविड-19 के मरीजों को आगे चलकर ये लक्षण कर सकते हैं परेशान

[ad_1]

Covid-19 Symptoms: कोरोनावयरस (Coronavirus) इतना खतरनाक है कि इसने पूरी दुनिया को थाम दिया है और हर इंसान के लिए खतरा पैदा कर दिया है. पहले कोरोना को सिर्फ एक इंफेक्शन के तौर पर देखा जा रहा था लेकिन अब अगर आप कोरोनावायरस से संक्रमित हैं तो ऐसा भी हो सकता है कि लंबे समय तक आप परेशान रहें. वहीं कोविड-19 (Covid-19) दिन प्रतिदिन और भी ज्यादा चैलेंजिंग होता जा रहा है.

बता दें कोविड के मरीज को ठीक होने में कम से कम 2 हफ्ते लग सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कोविड का असर 3 महीने तक भी चल सकता है. जी हां, लॉन्ग कोविड-19 मरीजों को कम से कम 3 महीने तक इससे जुड़े कई लक्षण देखने में मिले हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से लक्षण हैं जो कोरोना से संक्रमित लोगों को काफी दिन तक परेशान कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

लॉन्ग कोविड-19 (Long Covid-19) के लक्षण कब तक रह सकते हैं-  कोविड के लक्षण बहुत लंबे भी चल सकते हैं और ऐसे मरीज 6 महीने बाद तक भी काम पर नहीं लौट पाते हैं. इसका मतलब है कि कोविड-19 से रिकवर होने के बाद भी कोरोना के मरीज परेशान रह सकते हैं.

लॉन्ग कोविड (Long Covid) के लक्षण-

थकान– लॉन्ग कोविड मरीजों में थकान लाकर कई महीनों तक परेशान कर सकता है. 80 प्रतिशत कोविड मरीजों में ये लक्षण देखने को मिला है. इसलिए कोरोना के समय में अपनी देखभाल में लापरवाही ना करें.

पोस्ट एक्सर्शनल मालाइस– ये एक ऐसी स्थिति होती है जब किसी छोटी समस्या जो शारीरिक या मानसिक हो सकती है. इसके कारण लोगों को आगे चलकर बहुत गंभीर लक्षण दिखते हैं. इसके अलावा लॉन्ग कोविड के मरीजों को सिरदर्द, मसल्स में दर्द, नींद न आने की समस्या, दिल की धड़कन का बढ़ना, सांस फूलना, चक्कर आना, बैलेंस बनाने में मुश्किल होना आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें Weight Loss: वजन घटाने के लिए दोपहर के खाने में खाएं ये चीजें, तेजी से घटेगा होगा मोटापा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *