Life Style

कोविड-19 में जुकाम और खांसी से राहत के लिए अपनाएं ये तरीके

[ad_1]

Covid-19: कोविड (Coronavirus) संकट और बदलते मौसम के कारण लोगों को आमतौर पर सर्दी , खांसी एलर्जी और फ्लू होने वाली सबसे आम बीमारियां हैं. लेकिन कोरोना काल में यह बीमारी आम नहीं रह गई है. वहीं मौसम में बदलाव होने पर कई लोगों को जुकाम हो जाता है तो कई लोगों को ठंडी चीजें खाने से जुकाम-खांसी हो जाता है.जुकाम में व्यक्ति को नाक से पानी बहने, छींक आने, गले में खराश, नाक बंद होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे मे में आप घरेलू तरीको को अपना सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे अगर आपको जुकाम,खांस या सर्दी हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए.

सर्दियों में सूप (Soup) का सेवन करें– सूप को सर्दी के लिए अच्छा माना जाता है. क्योंकि यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों से बना होता है. इसलिए अगर आपको सर्दी हो जाये या फिर आप कोविड से संक्रमित हों तो ऐसे में आपको गर्मागर्म सूप का सेवन करना चाहिए. बता दें सूप का सेवन करने से आपके गले को आराम मिलता है और बंद नाक खुल जाती है इसके अलावा आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

धूप में बैठे– अगर आपको खांसी या जुकाम हो गया है को आप 40 मिनट धूप में बैठे. इससे आपको आराम मिलेगा. बता दें धूप में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन डी आपकी बॉडी से लिए बहुत जरूरी होता है.

लहसुन (Garlic) भी है कारगर- लहसुन मे एंटीमाइक्रोबियल और खांसी को दूर करने वाले गुण होते हैं. अगर आपको जुकाम हो गया है तो आप कच्चे लहसुन का सेवन करें. इसका सेवन करने से आपको जुकाम और खांसी दोनों में आराम मिलेगा.

हल्दी (Turmeric)– हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मददगार भी है. इसलिए गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना सर्दी और खांसी से लड़नें का एक असरदार तरीका है.

ये भी पढ़ें – Omicron Variant: Covid-19 के दौरान Oats का करें सेवन, Immunity होगी मजबूत और स्किन बनेगी चमकदार

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *