be0838b33a7b62bf67eccd7b9ad10951 original
Life Style

कोविड-19 से बचने के लिए इन चीजों से बनाएं दूरी, इम्यूनिटी को करते हैं कमजोर



Omicron Variant:  कोरोना वायरस (Coronavirus) ने एक बार फिर लोगों को परेशान कर रखा है.  वहीं कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) का कहर भी लगातार जारी है. इससे बचाव के लिए लोग अलग-अलग तरोकों को अपना रहे हैं. वहीं इस समय ज्यादातर लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके बावजूद आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन भी कर रहे हैं जो कोरोना से बचाव में काम आने वाली इम्यूनिटी को कमजोर करती हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको अपनी इम्यूनिटी को कमजोर होने से बचाने के लिए किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

वाइट ब्रेड (White Bread)- ब्रेड और मक्खन का नाश्ता ज्यादातर घरों में अभी भी होता है. वहीं रोज खाए जाने वाली वाइट ब्रेड इम्यूनिटी को कमजोर करती है. इसके साथ ही वाइट ब्रेड का सेवन करने से आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचता है. वहीं बता दें वाइट ब्रेड का सेवन करने से आप मोटापे के भी शिकार हो सकते हैं. इसलिए आपको वाइट ब्रेड का सेवन करने से बचना चाहिए.

बियर (Beer)– एल्कोहल बहुत लोगों को पसंद होती है. लेकिन इसे पीने से शरीर को बहुत नुकसान होता है. अगर आप भी बियर का सेवन करते हैं. तो जान लें कि ये आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बनाती है. इसलिए बियर का सेवन करने से बचना चाहिए.

सोडा (Soda)– इसका स्वाद बड़ों ही क्या बच्चों को भी बहुत पसंद आता है, लेकिन ये भी कई मायनों में हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है. इसमें शुगर के साथ-साथ रंगों का उपयोग भी किया जाता है. इसलिए सोडा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

जंक फूड (Junk Food)- जंक फूड भले ही टेस्ट में बहुत अच्छे लगते हों. लेकिन इसका सेवन करने से आप कई हेल्थ परेशानियों में पड़ सकते हैं इसलिए जंक फूड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें

Covid-19: Omicron Variant के मरीज को सांस लेने में हो रही है दिक्कत? बरतें ये सावधानियां तो नहीं होगी कोई परेशानी

Omicron Variant: ओमिक्रोन वेरिएंट से बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here