af84536e015ee94b0d9b433f3a2f889d original
Health

क्या कभी खत्म नहीं होगा कोविड-19? क्या है एक्सपर्ट्स की राय


Coronavirus Cases in World: दुनिया में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार मचा हुआ. कोविड-19 के कारण लाखों लोग हर रोज संक्रमित हो रहे हैं. कोविड-19 का पता 2019 में लगा था और तब से इसके अनेक वेरिएंट सामने आ चुके हैं और इनमें सैंकड़ों बदलाव आ गए है. इन विषाणुओं की चपेट में अरबों लोग आ चुके हैं और 50 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है. दो साल पहले शुरू हुआ कोरोना संक्रमण का खतरा अभी भी नहीं टला है और ऐसा भी नहीं दिख रहा है कि यह वायरस जल्दी ही मानवता का पीछा छोड़ देगा.

इसे देखते हुए चिकित्सकों का मानना है कि लोगों को सावधानी बरतते हुए इसी के साथ जीना सीखना होगा. यूरोप जनवरी 2020 से लगाए गए सभी प्रतिबंधों में ढील देने के लिए तैयार है और लोगों से अपेक्षा की जा रही है कि वे बदले हुए वातावरण के आदी हो जाएं. कोविड अब एक स्थानिक विषाणु बन चुका है और यह किसी भी अन्य वायरस या फ्लू की तरह हो गया है जो कभी समाप्त नहीं होगा.

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ डाइट ही नहीं, इन बातों का रखें ख्याल

सेंचुरी हॉस्पिटल के फेंफड़ा रोग विशेषज्ञ डॉ. रोहित रेड्डी पाथुरी ने बदलते परिस्थिति पर टिप्पणी करते हुए कहा कि समय के साथ कोरोनावायरस क्या आकार और रूप लेगा, इसे लेकर बहुत अधिक अनिश्चितता है. क्या यह अधिक लोगों को प्रभावित करेगा या इसका नया वेरिएंट अधिक घातक होगा. इसमें अभी और कितने बदलाव आएंगे, हम कितने अधिक उत्परिवर्तन देखेंगे, क्या हमने इस वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा हासिल कर ली है, कुछ भी निश्चित नहीं है. हम डॉक्टर अभी भी कोविड के लक्षणों की निगरानी कर रहे हैं लेकिन यह भी जरूरी है कि लोग सतर्क रहें और सुनिश्चित करें कि वे सभी आवश्यक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं.

Weight Gain Food: पतलेपन से परेशान हैं तो वजन बढ़ाने के लिए इन 5 चीजों का सेवन करें

एसएलजी अस्पताल के सलाहकार चिकित्सक डॉ. एस रवींद्र कुमार ने कहा कि व्यवसाय और कारोबार को बंद नहीं किया जा सकता है, लोगों को जीविकोपार्जन के लिए बाहर निकलना ही होगा, छात्रों को बेहतर शैक्षणिक प्रगति के लिए व्यक्तिगत तौर कक्षाओं में भाग लेना चाहिए, दुनिया को आगे बढ़ना ही होगा. हम निरंतर जोखिम के बारे में चिंतित हैं लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि लोगों को आर्थिक और आजीविका कारणों के चलते बाहर निकलना होगा. इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि लोग आवश्यक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें ताकि वे आसानी से वायरस के संपर्क में नहीं आएं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here