0bd085f393bc396750f3d61c6ba55383 original
Health

खांसी हो रही है तो दवा लेने से पहले हो जाएं सावधान! बिना डॉक्टर की सलाह न लें कोई दवाई


Health Tips in Hindi: सर्दियों में ठंड के कारण सर्दी लगना एक आम बात मानी जाती है, लेकिन, लापरवाही के चलते सर्दी कब खांसी में बदल जाती है, इसका लोग ध्यान नहीं दे पाते हैं. फिर जब खांसी से परेशान होकर वो कोई भी दवा का सेवन करते हैं, तो ये भूल जाते हैं कि इसके बारे में भी डॉक्टर्स की राय जरूर लेनी चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि यह एक आम बात है. इसके लिए डॉक्टर को क्यों परेशान करना.

Hypertension: कोरोना में हाइपरटेंशन के मरीज को है ज्यादा खतरा, जानिए कैसे करें इस बीमारी को कंट्रोल?

भारत में डॉक्टर्स से ज्यादा घरेलू उपचार पर विश्वास किया जाता है. घरेलू नुस्खे में शहद, हल्दी, अदरक, पुदीना और नमक के पानी का गरारा कर सकते हैं. कहीं न कहीं यह असरदार भी हैं. मगर जब ये नुस्खे भी काम न करें तो जबरदस्ती खुद को डॉक्टर्स के पास जाने से न रोकें. क्या पता जिसे आप नॉर्मल खांसी समझ कर दवा लें रहे हैं वो कोई बड़ी बीमारी का रूप न ले लें.

Omicron Effect: कोरोना से रिकवरी के बाद हार्ट और लंग्स को बनाएं मजबूत, घर पर करें चेस्ट फिजियोथेरेपी की ये सिंपल एक्सरसाइज

इस विषय पर डॉक्टर्स का कहना है कि कोविड-19 की इस महामारी के दौर में आपको सतर्क होकर अपना ख्याल रखना है. अगर आपको खांसी आ रही है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं. उनसे दवा लेकर अपना इलाज करें न की खुद डॉक्टर बनें. खांसी दो तरीके की होती है. सूखी और कफ वाली खांसी.

इन्हें नॉर्मल खांसी एक बार मान सकते हैं. मगर, ज्यादा दिन तक रहने से यह काफी गंभीर खांसी का रूप ले लेता है. इसकी वजह से खांसी के दौरान मुंह से खून भी आने लगता है. यह सब तब होता है, जब आप लापरवाही करते हैं. इसलिए बिना डॉक्टर से संपर्क किए खांसी की दवा न लें और नियमित इलाज करवाएं. साथ ही प्रणायाम करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here