Life Style

गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल से खराब हो सकती है बच्चों की आंखें, ऐसे रखें ख्याल

[ad_1]

Coronavirus: कोरोना महामारी के चलते स्कूल बंद हैं, वहीं ऑनलाइन क्लासेस का ट्रेंड चल रहा है. बच्चों पर लैपटॉप पर गेम खेलने का भी खुमार इस कदर चढ़ रहा है कि न उन्हें दिन का ख्याल है, न ही रात का. ऐसे में चिंता का विषय ये है कि 24 घंटे स्क्रीन के सामने रहने से उनकी आंखों पर क्या असर पड़ेगा. 

हाल ही में, एक रिसर्च में बताया गया कि करीब 40% बच्चों की आंखों को तमाम समस्याओं का सामना कर पड़ रहा है. माता-पिता समय रहते अगर अपने बच्चों पर थोड़ा ध्यान दें, तो उन्हें किसी गंभीर बीमारी से बचा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे आप अपने बच्चे की आंखों को सेहतमंद रख सकते हैं. 

Hypertension: कोरोना में हाइपरटेंशन के मरीज को है ज्यादा खतरा, जानिए कैसे करें इस बीमारी को कंट्रोल?

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर पेरेंट्स को अपने बच्चों की आंखों में जरा सी भी कोई दिक्कत महसूस हो तो वह डॉक्टर से चेकअप कराएं. खैर इस पर ध्यान दिया जाए तो बेशक बिना किसी प्रॉब्लम के अपने बच्चों की आंखों का चेकअप हमेशा कराना चाहिए. 

सबसे जरूरी बात की बच्चों की स्क्रीन टाइमिंग को फिक्स करें, क्योंकि ज्यादा समय तक स्क्रीन पर रहने से बच्चें की आंख कमजोर हो सकती है. आप चाहें तो उन्हें बड़ी स्क्रीन पर ही क्लास कराएं. वहीं, उनके खाने में पौष्टिक फल और सब्जियां शामिल करें. अगर आप अपने बच्चे के खाने में ये चीजें शामिल करते हैं तो बच्चों की आंखों पर इन फूड्स का बेहतर असर होगा.

Omicron Effect: कोरोना से रिकवरी के बाद हार्ट और लंग्स को बनाएं मजबूत, घर पर करें चेस्ट फिजियोथेरेपी की ये सिंपल एक्सरसाइज

बच्चों के साथ डांस के बहाने एक्सरसाइज करें. इससे आप तो फिट रहेंगे और आपके बच्चे भी. खासकर, बच्चों की आंखों के लिए आप चाहें तो उंगली वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसमें आप अपनी उंगली को बच्चे की दोनों आंखों के बीच में रखें और आगे-पीछे मूव करें. यह बहुत ही आसान ट्रिक है, जो आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *