Health

दिल के मरीज खाएं ये फल- सब्जियां और अनाज, कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

[ad_1]

Heart Health: दिल की बीमारी, हाई-ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के बढ़ने की बड़ी वजह हमारी लाइफस्टाइल है. खाने-पीने में लापरवाही के गंभीर परिणाम हमें बाद में भुगतने पड़ते हैं. अगर आप बहुत ज्यादा असंतुलित खाना खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी होने लगी हैं. शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर कई तरह के नुकसान पहुंचने लगते हैं. बैड कोलेस्ट्रोल शरीर में जमा हो जाता है, जिससे हार्ट की समस्याएं बढ़ जाती हैं. आप डाइट में कुछ बादलाव करके इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं. जानते हैं हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको कौन से फल,सब्जी और अनाज खाने चाहिए. 

हार्ट के मरीज के लिए फल

  • बेरीज और अंगूर- कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए आप सभी तरह की बेरीज जैसे स्ट्रोबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी और अंगूर खाने में शामिल करने चाहिए. इनमें पेक्टिन अच्छी मात्रा में होता है, जिससे कोलेस्ट्रोल कम होता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.
  • सेब और खट्टे फल- इन फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इनमें एक खास घुलने वाला फाइबर पाया जाता है जिसे पेक्टिन कहते हैं. इन फलों को आप अपने डेली रुटीन में शामिल करें इससे कोलेस्ट्रोल कम हो जाएगा.
  • एवोकाडो- इसे खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है. एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट और फाइबरो होता है जिससे कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है.

हार्ट के मरीज के लिए फल

  • हरी पत्तेदार सब्जियां-  बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए आपको नियमित रूप से हरी सब्जियां खाने में शामिल करनी चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और साग में में ल्यूटिन और कैरोटेनॉइड्स होते हैं, जो हार्ट की बीमारियों का खतरा कम करता है.
  • बैंगन- कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए बैंगन भी फायदेमंद सब्जी है. बैंगन पाचनतंत्र के लिए भी अच्छा है. बैंगन खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है.
  • टमाटर- टमाटर खाने से कोलेस्ट्रोल कम होता है टमाचर का रस हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है. इसलिए रोज खाने में टमाटर जरूर खाने चाहिए.

हार्ट के मरीज के लिए अनाज

  • दालें- सभी दालें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. दाल में हाई प्रोटीन और फाइबर होता है. खाने में नियमित रुप से दाल खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता, इसके अलावा दाल विटामिन बी का भी अच्छा सोर्स हैं.
  • ओट्स- ओट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. ओट्स में बीटा-ग्लूकन नाम का फाइबर होता है जो जल्दी घुलता है. ओट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होन लगता है.
  • जौ- साबुत अनाज में जौ भी आपको खाने में शामिल करने चाहिए. जौ में भी बीटा-ग्लूकन होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.
    Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


    ये भी पढ़ें: Weight Loss: जौ के आटे से बनी रोटी खाएं, वजन हो जाएगा कम और मिलगें ढ़ेरों फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *