c116e30615f3131be6a70e1e26126c68 original
Health

नाखूनों का रंग बदलना भी है ओमिक्रोन का लक्षण


Covid-19: दुनियाभर में ओमिक्रोन (Omicron Variant) की रफ्तार तेजी से बढ़ रही हैं. इस वेरिएंट की चपेट में कई तरह के लक्षण सामने आ रहे हैं. ओमिक्रोन (Omicron Variant) के दौरान सर्दी, जुकाम, खांसी आम लक्षणों में से एक है. जिनके आने के बाद आपको तुरंत अपना कोविड टेस्ट करवा लेना चाहिए. वहीं ओमिक्रोन के अलग-अलग लक्षण सामने आ रहे हैं. ओमिक्रोन से बचने के लिए जरूरी है कि उसके लक्षणों के बारे में पूरी जानकारी हो. ता कि समय रहते ही उसके इसका इलाज किया जा सके. ऐसे में हम यहां आपको ओमिक्रोन के कुछ अन्य नये लक्षणों के बारे में बताएंगे. चलिए जानते हैं.

ओमिक्रोन (Omicron Variant) के इन लक्षणों से रहें सतर्क-

  • ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों में कई तरह के लक्षण देखने को मिल रहे हैं. वहीं इस वायरस का एक नया लक्षण है नाखून का रंग बदल जाना, अगर आपके हाथों और पैरों के नाखूनों का रंग ग्रे, नीला, पीला है तो आपको तुरंत अपना कोविड टेस्ट करना चाहिए. बता दें नाखूनों का नीला, ग्रे और पीला होना ऑक्सीजन की कमी को बताता है. कोविड के दौरान खून में ऑक्सीजन की कमी होती है. इसलिए इस लक्षण के दिखते ही जांच करवाना जरूरी है.
  • गले में खराश और दर्द है या फिर आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो भी आपको अपना कोविड टेस्ट करना चाहिए. वहीं बहुत से लोग इसे सामान्य फ्लू समझने की गलती न करें.
  • वहीं अगर आपको थकान महसूस हो रही है और लगातार आपका सोने का मन करता है तो ये भी एक ओमिक्रोन का ही लक्षण है. ऐसे में आपको इसे इग्नोर करने की गलती नहीं करनी चाहिए बल्कि अपना कोरोना टेस्ट करना चाहिए.
  • अगर आप मांसपेशियों में दर्द की शिकायत से परेशान हैं तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि अपना टेस्ट करना चाहिए क्योंकि ये ओमिक्रोन का संकेत हो सकता है.

ये भी पढ़ें

Omicron Variant: मास्क उतारकर बाहर घूमने की ना करें गलती, इन लोगों को जल्दी चपेट में ले सकता है ओमिक्रोन

Omicron Variant: Covid-19 को हल्के में लेने की ना करें गलती, खानपान में करें ये आसान से बदलाव

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here