da3fe668af0595945cbd6da797339396 original
Life Style

भूलकर भी इन सब्जियों को न खाएं कच्चा, शरीर को होता है ये नुकसान


Health Tips in Hindi: खाना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता. शरीर को ताकत के लिए पोषण तत्व की जरूरत होती है. ऐसे में कई लोग बिना जानें कुछ भी खा लेते हैं. कई लोगों को ये भी लगता है कि आधा पका हुआ खाना खासकर सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. लेकिन कई ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें कच्चा खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. चलिए जानते है वे कौन सी चीजें हैं जिसे कच्चा खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

ब्रोकली: ब्रोकली एक क्रूसिफेरस सब्जी है. ये हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अपनी फिटनेस को सही रखने के लिए कई लोग इसका सेवन करते हैं. कई लोग इसे आधा पकाकर खाते हैं लेकिन इसे अधपका खाने की सलाह नहीं दी जाती है. कोशिश करें की पूरी तरह से पकाकर खाएं.

अंडे: ऐसा कहा जाता है कि कच्चा अंडा खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. अंडे में सैलमोनेला नाम का एक बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो पकाने से मर जाता है, लेकिन अगर अंडे को कच्चा खाया जाए तो इससे दस्त, पेट दर्द, बुखार और पाचन में परेशानी जैसी दिक्कतें आ सकती हैं. इसलिए अंडे को पकाकर खाने की सलाह दी जाती है.

Boost Immunity: कोरोना में इन 5 चीजों से बढ़ाएं बच्चों की इम्यूनिटी, नहीं पड़ेंगे बीमार

टमाटर: टमाटर अक्सर हम सलाद में इस्तेमाल करते हैं. साथ में ज्यादातर सब्जियों में डालकर खाते हैं. कई लोगों को टमाटर बिना पकाकर खाने की आदत है. लेकिन डॉक्टर टमाटर को पकाकर खाने की सलाह देते हैं. पकाने से टमाटर से लाइकोपीन को रिलीज करने में मदद मिल सकती है. जो एक एंटीऑक्सीडेंट जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

Weight Loss: बेड पर लेटकर भी कम कर सकते हैं अपना वजन, रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज

पालक: पालक आयरन, कैल्शियम और फाइबर के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. लेकिन इसे खाने से पहले ब्लांच करने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में आसानी रहती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here