b3009fe5e89bb026e7ea59b74b71a068 original
Health

मास्क उतारकर बाहर घूमने से हो सकता है ओमिक्रोन


Covid-19: कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रकोप पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है. ओमिक्रोन (Omicron Variant) आने के बाद नए मामलों में भी उछाल देखा गया है. वहीं कोविड-19 का ओमिक्रोन वेरिएंट काफी खतरनाक है और बहुत जल्दी से लोगों को चपेट में ले सकता है. ओमिक्रोन डेल्टा वेरिएंट की तुलना से कम गंभीर बीमारी का कारण बनता है लेकिन यह एक खतरनाक वायरस बना हुआ है.

यह वायरस उन लोगों को आसानी से चपेट में ले लेता है जिन लोगों ने अभी तक कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है. बहुत से लोग इसे हल्के में लेने की गलती कर रहे हैं और बिना मास्क पहने बाजार में दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को ओमिक्रोन आसानी से अपनी चपेट में ले रहा है और इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए. 

वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों को- कोरोना से बचाव के लिए बहुत जरूरी है कि वैक्सीन लगवाएं. ओमिक्रोन (Omicron Variant) के लक्षण गंभीर नहीं है लेकिन इसको हल्को में नहीं लेना चाहिए. यह वायरस उन लोगों को आसानी से अपनी चपेट में ले सकता है जिनको अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है. इसलिए तुरंत वैक्सी लगवाएं.

जिन लोगों को सांस लेने में दिक्कत- ओमिक्रोन (Omicron Variant) उन लोगों को बहुत जल्दी संक्रमित कर सकता है जिन लोगों को सांस से संबधी कोई बीमारी है. इसलिए ऐसे लोगों को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है.इसके लिए कोशिश करें बिना काम के घर से बाहर ना जाएं. इसके साथ ही रोजाना योगा करें बता दें योगासन आपकी सांस की दिक्कत को कम कर सकता है.

कमजोर इम्यूनिटी – ओमिक्रोन उन लोगों को जल्दी से अपनी चपेट में ले सकता है जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है. इसलिए अपनी इम्यूनिटी को कमजोर न पड़ने दें.

ये भी पढ़ें- Omicron Variant: Covid-19 का नहीं कराया टेस्ट? इस तरह जानें कोरोना और सर्दी-जुकाम में फर्क

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

 

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here