aaab220829c8c72cefd6f9b1d7870ea6 original
Health

वजन घटाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए खाएं चिया सीड्स, स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद


Chia For Weight Loss: अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर अलर्ट हैं तो आपको चिया बीज (chia seeds) का सेवन जरूर करना चाहिए. चिया सीड्स पौष्टिक तत्वों से भरपूर और सेहतमंद भोजन है. इसके बीज खाने से शरीर में मिनरल्स, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी दूर होती है. चिया सीड्स के फायदों को देखते हुए इसे सुपरफूड की लिस्ट में शामिल किया गया है. चिया बीज के फायदे (chia seeds benefits) बहुत सारे हैं. चिया सीड्स में (chia seeds) में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम काफी मात्रा में होता है. रोजाना चिया खाने के कई फायदे हैं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. चिया ओमेगा- 3 फैटी एसिड के साथ मिनरल्स से भरपूर है. हार्ट, ब्लड प्रेशर और दूसरी कई समस्यों को दूर करता है चिया सीड्स. इसके सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है. जानिए फायदे. 

चिया सीड्स के फायदे

1- वजन कम करता है- चिया बीज में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिसे पचने में काफी समय लगता है. इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. आप बार- बार खाने की आदत से बचते हैं जिससे वजन भी तेजी से कम होता है. आप नाश्ते में चिया बीज (chia seeds) खा सकते हैं इससे पेट भरा रहेगा और बेकार फैट जमा नहीं होगा. 

2- भरपूर मिनरल्स- चिया सीड्स खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसमें अच्छी मात्रा में ओमेगा-3, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. चिया खाने से शरीर में नमक की मात्रा सामान्य बनी रहती है. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं उन्हें चिया बीज का सेवन जरूर करना चाहिए. चिया बीज में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले सभी आहार मौजूद होते हैं. 

3- ओमेगा- 3 फैटी एसिड- दिल की बीमारी से परेशान लोगों को भी चिया सीड्स अपने खाने में शामिल करनी चाहिए. चिया बीज में ओमेगा- 3 फैटी एसिड भरपूर होता है जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है. 

4- एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर- चिया बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे शरीर में सूजन, दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसलिए आपको डाइट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला खाना जरूर शामिल करना चाहिए. इससे शरीर में कई तरह की बीमारी टल जाती हैं.

5- इम्यूनिटी बढ़ाता है चिया- चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को फायदा पहुंचाते हैं. रोजाना चिया बीज खाने से आप कई बहारी बीमारियों से बच सकते हैं. चिया के बीज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. 

कैसे खाएं चिया सीड्स ?

चिया बीज को आप कई तरह से खा सकते हैं. आप स्मूदी, ग्रेनोला बार, ब्रेकफास्ट, डेजर्ट और बेक्ड चीजों में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे सुबह पानी में डालकर नींबू के साथ भी पी सकते हैं. खाली पेट चिया खाने से आपको सबसे ज्यादा फायदे मिलेंगे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

Omicron Variant Alert: गले में खराश और सर्दी-जुकाम है ओमिक्रोन का लक्षण, जानें कब है अलर्ट होने की जरूरत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here