Life Style

वर्कआउट का पूरा फायदा उठाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहेंगे हमेशा फिट

[ad_1]


Fitness Tips: एक्सरसाइज करना आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. एक्सरसाइज करने के बाद आप काफी अच्छा महसूस करते हैं. लेकिन कई बार एक्सरसाइज के दौरान अधिक समय बर्बाद कर देते हैं और फायदा बहुत कम मिल पाता है. यदि आप आप चाहते हैं आपको अच्छे और असरदार रिजल्ट मिलें तो इसके लिए आपको जरूरत है अच्छे वर्कआउट ट्रेनिंग और मेहनत की. लेकिन इसके लिए आपके पास होने चाहिए कुछ जरूरी टिप्स. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

कार्डियो जरूर करें ट्राई– अगर आप फिटनेस जर्नी शुरू करना चाहते हैं, लेकिन जिम जाने का मन नहीं कर रहा है और योग करना आपके बस की बात नहीं है तो आप घर पर कार्डियो करना शुरू कर सकते हैं. हर कोई कार्डियो वर्कआउट कर सकता है.

जो आप एंजॉय करते हैं वह करें– आपका वजन आपके जरिए किए गए शारीरिक प्रयासों से कम होने के साथ-साथ आप कितने दिल से वर्कआउट एंजॉय कर रहे हैं इस बात पर भी निर्भर करता है. अगर आप वर्कआउट का हर पल मुश्किल से करते हैं और आपको यह पसंद नहीं है तो आप उसे छोड़ दें. ऐसा इसलिए क्योंकि उसे पूरा होने के बाद आपको संतुष्टि नहीं मिलेगी. वहीं अगर आपको डांस या किसी गेम का शौक है तो आप वह भी ट्राई कर सकते हैं.

रेस्ट भी करें- अगर रोजाना अपने शरीर को स्ट्रेस करते हैं तो इससे आपके शरीर पर चोट या बर्न आउट हो सकते हैं. हेल्दी रूप से वेट लॉस होने के लिए रेस्ट करना भी काफी जरूरी है. इसलिए आपको एक हफ्ते में एक दिन रेस्ट के रूप में रखना चाहिए.

वेट उटाने से न घबराएं- वेट लिफ्टिंग से भी उतनी ही कैलोरीज बर्न होती हैं, जितनी कार्डियो करने से होती है. वहीं वेट उठाने से आपकी मसल्स भी बनती हैं. इसलिए हफ्ते में एक या दो बार नॉर्मल कार्डियो को छोड़ वेट लिफ्टिंग करना भी ट्राई करें.

ये भी पढ़ें

Covid-19: Omicron Variant के दौरान लौंग, मेथी, और तुलसी का इस तरह करें सेवन, गले की खराश में मिलेगा आराम

Covid-19: Omicron Variant के दौरान बुखार होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्दी होगी रिकवरी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *