b794acfc3a2b2c23bddfd42efb03bcd2 original
Health

शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है आयरन की कमी


Health Tips in Hindi: अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर अच्छी डाइट की सलाह देते हैं. हरी सब्जियां, ड्राइ फ्रूट, कम मसाला आदि खाने को लेकर अक्सर कहा जाता है. हमारे शरीर को हर पोषक तत्वों की एक लिमिट मात्रा में जरूरत होती है, अगर मात्रा कम हो जाए तो भी नुकसान है, मात्रा ज्यादा हो जाए तो भी नुकसान है लेकिन ज्यादातर लोगों के शरीर में पोषक तत्वों की कमी पाई जाती है जिसके कारण उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. शरीर में खून कमी से भी कई तरह की बीमारियां होती हैं शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए हीमोग्लोबिन बनाने की जरूरत होती है.

हीमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स (RBC) में पाया जाने वाला एक प्रोटिन होता है जो शरीर के फेफड़ों से ऑक्सीजन को पूरे शरीर में ऊतकों और अंगों तक पहुंचाता है. अगर ये काम सही तरीके से नहीं हो पाता है तो आपके शरीर में आयरन की कमी हो तो ये ऑक्सीजन ऊतकों तक नहीं पहुंच पाते हैं जिससे एनीमिया होने का खतरा रहता है. विशेषज्ञों के अनुसार, आयरन की कमी तब होती है, जब आपके शरीर में मिनरल आयरन की शरीर को उतने मात्रा में नहीं मिल पाता जितनी की जरूरत होती है.

Health Tips: सर्दी के मौसम में इन तेल से करें अपने बालों की मालिश, होंगे मजबूत

वैसे एनीमिया के भी कई प्रकार होते हैं लेकिन आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया सबसे ज्यादा कॉमन है. हर दूसरे व्यक्ति को आयरन की कमी होती है. खासकर महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा देखी जाती है. कुछ लोग आयरन की कमी को उतना सीरियस नहीं लेते हैं, जितना उन्हें लेना चाहिए. लेकिन इसे गंभीरता से न लेने के कारण बाद में कई घातक बीमारियां बन जाती है. आयरन की कमी के लक्षणों से अवगत होना बहुत जरूरी है, ताकि समय पर इसका उपचार और निदान किया जा सके.

विशेषज्ञों के मुताबिक आयरन की कमी होने पर शरीर में कई संकेत दिखते हैं जिससे आप समझ सकते हैं कि आपके शरीर में आयरन की कमी हो रही है. जिन महिलाओं को पीरियड्स के दिनों में हैवी ब्लीडिंग होती है, उन महिलाओं को बच्चे के विकास के लिए दोगुना आयरन की जरूरत होती है. त्वचा का पीला पड़ जाना भी आयरन के कमी का संकेत है. चक्कर आना और ज्यादा थकान महसूस होना नाखूनों का नाजुक हो जाना जैसे इन लक्षणों को नजर अंदाज न करें.

Omicron: कोरोना से जल्द रिकवरी के लिए अपनाएं ये दिनचर्या, बहुत जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे आप

आयरन की कमी होने पर क्या करें

उपचार घर पर रहकर ही किया जा सकता है. आयरन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करें. खट्टे फलों को अपने आहार में शामिल करें. इसके लक्षण अक्सर एनीमिया की गंभीरता पर निर्भर करते हैं. अगर आपको शरीर में आयरन की कमी का जरा भी अनुभव होता है तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here