4c7293198f71d3210607c78b0e9db582 original
Health

सर्दियों के मौसम में गला खराब हो तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें, सेहत हो सकती है खराब



Covid-19 Health Tips: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम और गला खराब होने की समस्या आमतौर पर हो जाती है. वहीं अधिकतर लोगों को ऐसे में गले में खराश, खांसी, गला बैठना और गले में संक्रमण का सामना करन पड़ता है. वहीं इस कोरोना काल में गले की शिकायत होने पर लोग परेशान हो जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि गले में शिकायत होने पर आप ओमिक्रोन से संक्रमित हो सकते हैं. इसलिए गले से जुड़ी किसी भी दिक्कत को हल्के में लेने की भूल ना करें. बल्कि गले में खराश के दौरान आपको कुछ चीजों का सेवन करने से भी बचना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताते हैं कि गले में दिक्कत होने पर आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

तली हुई चीजें- गला खराब होने या गला बैठने की समस्या होने पर आपको तली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि तेल का सेवन गले में खराश को बढ़ा सकता है. इसलिए गले में दिक्कत होने पर फ्राइड फूड न खाएं.

दूध – दूध का सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. बहुत अधिक मात्रा में दूध या डेयरी प्रोडक्टस न लें इससे गले में कफ हो सकता है. अगर आपको दूध पीना है को आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं.

ठंडी चीजें न खाएं- ठंडी चीजें जैसे कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रिज का ठंडा पानी जैसी चीजें नुकसान पहुंचाती हैं. इसके साथ ही इन चीजों का सेवन करने से कफ भी बढ़ता है. इसके साथ ही इससे गले को नुकसान भी पहुंचता है .इसलिए अगर आपका गला भी बैठा हुआ है या फिर गले में खराश या दर्द है तो भूलकर भी ठंडी चीजों का सेवन न करें.

इससे मिलेगा फायदा-

नमक के पानी से गरारे करें- गले की समस्याओं को ठीक करने के लिए नमक के पानी से गरारे करें. इससे गले में जमा कफ आसानी से निकल जाता है. और गला साफ हो जाता है.

ये भी पढ़ें

Covid-19: Omicron Variant के दौरान बुखार होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्दी होगी रिकवरी

Omicron Variant Alert: ओमिक्रोन को हल्के में लेने की गलती ना करें, एक ही शख्स को कई बार संक्रमित कर सकता है ये वेरिएंट

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here