Health

सर्दियों में खजूर के लड्डू का करें सेवन

[ad_1]

Khajut Laddu Recipe: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और कोविड-19 (Covid-19) के समय में अपनी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के पौष्टिक चीजों का सेवन कर रहे हैं. उन्हीं में से एक पौष्टिक आहार में खजूर के लड्डू भी हैं. इसके सेवन से शरीर को ताकत और एनर्जी मिलती है. इसके अलावा ये एक इम्यूनिटी बूस्टर सुपर फूड भी है. इसकी खास बात यह भी है कि यह मिनटों में तैयार हो जाते हैं. इसके साथ ही ये खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं.  ऐसे में आज हम आपको हेल्दी खजूर के लड्डू बनाने की रेसिपी के बारे में बताएंगे.

खजूर के लड्डू बनाने की सामग्री- खजूर 200 ग्राम, देसी घी एक छोटा चम्मच, सूखे मेवे एक कटोरी, नारियल का बूरा गार्निश करने के लिए.

खजूर के लड्डू बनाने की रेसिपी–  खजूर बनाने के लिए सबसे पहले खजूर धो लें. इसके बाद इसे मिक्सी में दरदरा पीस लें. इसके बाद सूखे मेवे को भी मिक्सी में दरदरा पीस लें.अब पैन में घी गर्म करके इसमें खजूर एक से दो मिनट भूनें. इसके बाद अब इसे प्लेट में डालकर ठंडा करें. मिश्रण में ड्राई फ्रूट्स डालकर ठमडा करें. इसके बाद मिश्रण में ड्राई फ्रूट्स डालकर छोटे-छोटे लड्डू बनाकर उसे नारियल के बूरे से गार्निश करें.

इस तरह से तैयार हो गये आपके हेल्दी एंट टेस्टी खजूर के लड्डू. इसका सेवन करने से लिए सबसे अच्छा तरीका है कि इसे दूध के साथ खाएं और बाकी के लड्डूओं को एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें और जब मर्जी हो स्वाद लेकर खाएं और दूसरों को भी खिलाएं. बता दे आप चाहे तो इसे रोज सुबह नाश्ते में दूध के साथ ले सकते हैं या फिर शाम के नाश्ते में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Omicron Variant: Covid-19 का नहीं कराया टेस्ट? इस तरह जानें कोरोना और सर्दी-जुकाम में फर्क

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *