88ed1e1541bc2c0d8a1021c94bf83c33 original
Health

सर्दियों में बंद नाक से हैं परेशान? इन टिप्स को अपनाकर पाएं आराम


Health Tips in Hindi: बंद नाक की समस्या ऊपर से सर्दी और जुकाम… ऐसे में शरीर का क्या होगा हाल. ये तो सिर्फ और सिर्फ वो इंसान ही बता सकता है, जो बंद नाक के कारण सांस भी न ले पा रहा हो. समय रहते इसका इलाज न किया जाए, तो यह वायरल या फ्लू का रूप ले सकता है. ऐसे में इससे बचने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स. बिन मौसम बरसात की तरह नाक बंद हो जाए, तो बिना देर करे अपना कोविड टेस्ट (Covid Test) कराएं क्योंकि अभी कोरोना की तीसरी लहर ओमिक्रोन के लक्षण इससे मिलते-जुलते हैं. ऐसे में पहले सावधानी से काम लेना काफी फायदेमंद होगा. 

Hypertension: कोरोना में हाइपरटेंशन के मरीज को है ज्यादा खतरा, जानिए कैसे करें इस बीमारी को कंट्रोल?

डॉक्टर की सलाह के साथ आप चाहें तो घरेलू उपचार भी कर सकते हैं. जैसे- गर्म पानी का सेवन. नाक बंद होने पर ठंडी चीजों को बिल्कुल न कहना सीख लें. जितना हो सके गर्म पानी का ही सेवन करें. गर्म पानी में आप शहद या अदरक का पेस्ट ले सकते हैं. इससे गले और नाक दोनों को काफी राहत मिलेगी. वहीं, गर्म पानी की भाप से भी बंद नाक में आराम मिलेगा. इससे जमा हुआ कफ आसानी से बाहर आ जाता है. 

Omicron Effect: कोरोना से रिकवरी के बाद हार्ट और लंग्स को बनाएं मजबूत, घर पर करें चेस्ट फिजियोथेरेपी की ये सिंपल एक्सरसाइज

जुकाम के दौरान नेजल स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी. ये कुछ टिप्स हैं, जिनके इस्तेमाल से आप राहत तो पा लेंगे लेकिन इन्हें कम समस्या के दौरान ही फॉलो करें. अगर आपको कोई और बीमारी है, तो किसी भी तरीके को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. इससे आप किसी भी होने वाली एलर्जी से बचें रहेंगे और डॉक्टर की निगरानी में अपना सही ट्रीटमेंट भी करा पाएंगे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here