7fd5c3d5bbbcbc8d267a2c49cb0e0b44 original
Health

सर्दी में खाएं शहद और भुनी लौंग, खांसी से मिलेगा आराम


Cough Remedies: सर्दियों का मौसम जारी है और इस मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है. यही वजह है कि इस मौसम में अधिकतर लोग सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम जैसे रोगों से पीड़ित रहते हैं. वहीं सर्दियों में खांसी बहुत बड़ी मुसीबत बन जाती है और खासकर अस्थमा के मरीजों के लिए. वहीं खांसी का इलाज समय पर ना किया जाए तो बड़ी मुसीबत पैदा हो सकती है.

खांसी कोरोना (Coronavirus) का एक आम लक्षण भी है. यही वजह है कि इसे नजरअंदाज करना सेहत के लिए भारी पड़ सकता है. खांसी से आप घरेलू उपाय अपनाकर राहत पा सकते हैं. इसके लिए आप भुनी हुई लौंग और शहद के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि शहद और भुनी लौंग के मिश्रण का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

खांसी में कैसे मदद करती है भुनी लौंग- लौंग में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो कि अन्य फल-सब्जियों के अनुपात में अधिक होता है. इसलिए लौंग खांसी और कई अन्य बीमारियों के लिए अच्छा है.

खांसी के लिए शहद- बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है. शहद रात में होने वाली किसी भी तरह की खांसी को कम करता है और नींद में सुधार करता है.

कैसे करें लौंग और शहद का इस्तेमाल- काली खांसी, सूखी खांसी और गीली खांसी से राहत पाने के लिए यह मिश्रण कामयाब हो सकता है. इससे सिर्फ खांसी से नहीं बल्कि गले में खारश, सर्दी, जुकाम और बंद नाक से भी आराम मिल सकता है. इसके लिए आपको चार या पांच लौंग लेकर तवें पर रोस्टेड कर लें. सोने से पहले इसे एक चम्मच शहद के साथ खा लें. कई दिनों तक ऐसा करने से आपको जल्दी आराम मिल सकता है.

ये भी पढ़ें-

Omicron Alert: कोविड के दौरान Immunity को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें, फौरन बना लें दूरी

Omicron Variant: ओमिक्रोन की वजह से आंखों में हो सकती हैं ये दिक्कतें, न करें इग्नोर

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Share your feedback here