Health

सूखी खांसी ने कर दिया परेशान? घबराएं नहीं, इन घरेलू उपायों से पाएं निजात

[ad_1]

Winter Tips: सर्दियों में सर्दी-जुकाम होना आम है. बदलते मौसम के साथ कई बीमारियां भी आती हैं. सर्दी-जुकाम तो सबसे पहले हो जाता है. अगर सर्दियों में जुकाम हो जाए तो इसके लिए कई ऑप्शन है. इसे घरेलू उपाय और जड़ी बूटी से भी ठीक किया जाता है. हालांकि कोरोना काल में सर्दी-जुकाम को नजरअंदाज करना नुकसान दायक हो जाता है. वहीं इस मौसम में सूखी खांसी भी लोगों को हो जाती है. कई आयुर्वेदि‍क उपचार और नुस्खे आपको सूखी खांसी से जल्द राहत दिला सकते हैं. आइए जानते हैं सूखी खांसी को ठीक करने के ऐसे ही कई कारगर घरेलू नुस्खे.

शहद, अदरक और मुलैठी

अगर आपको सूखी खांसी है तो इसके लिए शहद, अदरक और मुलैठी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सभी चीजें हर रसोई में बड़ी आसानी से मिल जाती हैं. इन सभी चीजों में हीलिंग प्रॉपर्टी मौजूद होने से यह आपकी खांसी ठीक करने के साथ इम्यूनि‍टी बूस्ट करने में भी मदद करती है.

कांतकारी

कांतकारी को आमतौर पर खांसी के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह आमतौर पर श्वसन पथ में बलगम के जमा होने के कारण होता है. कांतकारी शरीर में कफ को संतुलित करके कार्य करती है और फेफड़ों में जमा बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है.

तिल का तेल

सूखी खांसी को जड़ से ठीक करने के लिए तिल बेहद ही ज्यादा असरदार होता है. इसके इस्तेमाल से आपको काफी आराम मिलेगा. आप तिल को मिश्री में मिक्स करके गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. 

तुलसी

वैसे तुलसी के पत्तों के कई फायदे हैं. कफ के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्म पानी में तुलसी के पत्ते को उबालकर पीने से गले में काफी आराम मिलता है. साथ ही आपकी खांसी के लिए असरदार होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:
Covid-19: Fever को जल्दी सही करने के लिए फॉलो करें ये तरीके, जल्द मिलेगा आराम
Women Health: महिलाएं UTI से रहती हैं सबसे ज्यादा परेशान, जानिए लक्षण और बचाव

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *